अब VIDEO के जरिए भी होगी KYC! बैंक जाने से मिलेगी छुट्टी, RBI का फैसला

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – ऑनलाइन पेमेंट जैसी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए KYC करवाना बेहद जरूरी हो गया है. लेकिन ग्रामीण अंचलों या दूर बसें लोगों के लिए यह बेहद …

KYC

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – ऑनलाइन पेमेंट जैसी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए KYC करवाना बेहद जरूरी हो गया है. लेकिन ग्रामीण अंचलों या दूर बसें लोगों के लिए यह बेहद मुश्किल कार्य साबित होता है. लेकिन RBI के अहम निर्णय के बाद अब यह प्रक्रिया आसान होने जा रही है. जी हां, अब ग्राहक वीडियो के माध्यम से बैंक अपने ग्राहकों की केवाईसी (Know Your Custmor) कर सकेंगे.

RBI के संशोधित दिशा-निर्देशों के अनुसार अब केवाईसी की प्रक्रिया मोबाइल वीडियो बातचीत के आधार पर हो सकेगी. इसके लिए कस्टमर आइडेंटिफिकेशन प्रॉसेस (VCIP) सेवा शुरू की गई है. इससे ग्राहक की पहचान आसानी से हो सकेगी. केंद्रीय बैंक द्वारा रेगुलेट किए जाने वाले बैंकों, गैरबैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC), वॉलेट सर्विस प्रोवाइडर्स और अन्य वित्तीय सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों को इस कदम से बड़ी राहत मिलने वाली है.

इस सेवा के अलावा RBI ने आधार और अन्य ई-दस्तावेजों के माध्यम से ई-केवाईसी तथा डिजिटल केवाईसी की सुविधा भी उपलब्ध कराई है.

जानें वीडियो केवाईसी प्रक्रिया…
इस सेवा के अंतर्गत ग्रामीण भागों में मौजूद फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन के अधिकारी ग्राहक का पैन या आधार कार्ड व अन्य कुछ सवालों के आधार पर ग्राहक की पहचान कर पाएंगे. इसलिए एजेंट को पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि व्यक्ति देश में ही है या नहीं. इसके लिए ग्राहक की जियो लोकेशन को कैप्चर करना जरूरी है.

visit : npnews24.com

Leave a comment