SHOCKING: चंडीगढ़ के स्कूल सिर्फ 4 से 6 रुपए प्रति बच्चे के हिसाब से कोचिंग सेंटरों को बेच रहे हैं ‘पर्सनल डिटेल’

0

एन पी न्यूज 24 – विद्या का मंदिर माने जाने वाले स्कूल धीरे-धीरे एक बिजनेस में तब्दील होते जा रहे हैं. हाल में चंडीगढ़ शहर से इससे संबंधित एक मामला सामने आया है, जो कि बेहद शर्मनाक है. यहां कि स्कूलों द्वारा धड़ल्ले से प्राइवेट कोचिंग क्लासेस को स्टूडेंट्स की पर्सनल जानकारियां बेचीं जा रही हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि प्रति स्टूडेंट की पर्सनल डिटेल की कीमत सिर्फ 4 से 6 रुपए है. हालाँकि इस खबर के खुलासे के बाद पेरेंट्स में स्कूल प्रशासन को लेकर बेहद आक्रोश है. उन्होंने प्रशासन से ऐसी स्कूलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है.

यह बेहद शर्मनाक है कि इन स्कूलों द्वारा सिर्फ कुछ पैसों के लिए बच्चों का भविष्य एक तरह से खतरे में डाला जा रहा है. क्योंकि कोई भी इनकी पर्सनल डिटेल का गलत फायदा उठा सकता है.

बता दें कि स्टूडेंट्स की व्यक्तिगत जानकारी में स्टूडेंट्स का नाम, स्कूल का नाम, क्लास, रोल नंबर, पेरेंट्स का फोन नंबर, सैलरी डिटेल, एड्रेस, सोशल मीडिया प्रोफाइल आदि महत्वपूर्ण जानकरियां स्कूल प्रशासन द्वारा सिर्फ 4 से 6 रुपए में बेचीं जा रही हैं; जी कि बेहद चिंता का विषय है.

कोचिंग क्लास से जुड़े सूत्रों ने पता चला है कि चंडीगढ़ के सेक्टर 34 में विभिन्न कोचिंग सेंटरों द्वारा 14 से 15 सेल्स कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं, जिनके पास विभिन्न स्कूलों से एकत्रित छात्रों का डेटा उपलब्ध होता है.

सूत्रों ने बताया कि मार्केटिंग के लिए विभिन्न एजेंसियों को प्रत्येक बच्चे पर डेटा 4 से 6 रुपये में बेचा गया था,  जिसमें कुछ मामलों में कुल राशि 28,000 रुपये तक पहुंच गई.  उन्होंने आगे बताया कि यह डेटा 26 विभिन्न स्कूलों में पढ़ने वाले लगभग 7,000 छात्रों का था.

वरिष्ठ वकील एचसी अरोड़ा ने इसे बाल अधिकारों पर अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन के अनुच्छेद 19 का घोर उल्लंघन बताया है. उनके मुताबिक  “यह बेहद गंभीर मामला है. कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा इसका गलत फायदा उठाया जा सकता है. खासकर बच्चों और बालिकाओं को लेकर.”

VHS के निदेशक ने कहा, लीक से हैरान हूं…

जब विवेक हाई स्कूल (वीएचएस) से संपर्क कर, इस बारे में पूछा गया तो, वीएचएस के डायरेक्टर  और इंडिपेंडेंट स्कूल एसोसिएशन (आईएसए) के अध्यक्ष एच.एस. मामिक ने कहा कि वह स्कूल से लीक होने से हैरान हैं और पंजाब पुलिस के खिलाफ एक एफआईआर दर्ज करेंगे.

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.