फायदे की जानकारी! ‘इस’ सरकारी स्कीम का नोटिफिकेशन जारी, घर बैठे 5 साल में 1 लाख पर पाएं 40,000 रुपए का ‘ब्याज’

0

नई दिल्ली: एन पी न्यूज 24 – केंद्र सरकार की कई योजनाएं हैं जिनके बारे में हर कोई नहीं जानता है। इसलिए केंद्र सरकार की एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें निवेश करके आप भरपूर ब्याज प्राप्त कर सकते हैं.

तो बता दें कि इस योजना का नाम नेशनल सेविंग्स टाइम डिपॉजिट योजना (राष्ट्रीय बचत समय जमा योजना) है. इससे लोगों को बहुत फायदा हो सकता है। वित्त मंत्रालय ने 12 दिसंबर, 2019 को एक इसको लेकर एक अधिसूचना जारी की है. इससे आप पांच साल में एक लाख रुपये पर 40 हजार रुपये तक का लाभ उठा सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत चार प्रकार के FD खाते उपलब्ध हैं। इनमें एक साल से लेकर पांच साल तक के विकल्प शामिल हैं। खाता खोलने के एक वर्ष के भीतर राशि आपके खाते में जमा कर दी जाएगी।

‘इतना’ मिलेगा ब्याज

यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको योजना के अनुसार पहले वर्ष के लिए 6.9% ब्याज मिलेगा। दूसरे वर्ष में भी ग्राहक को 6.9% ब्याज मिलेगा। यह तीसरे वर्ष में 6.9% और पांचवें वर्ष में 7.7% ब्याज मिलेगा.

40 हजार रुपए तक का फायदा

यदि आप अपने टाइम डिपॉजिट खाते में एक लाख रुपये जमा किए हैं, तो आपको इस पर 7,081 रुपये का वार्षिक ब्याज मिलेगा। इसी तरह, दूसरे और तीसरे वर्ष के लिए भी  ग्राहकों को 7,081 रुपये का ब्याज मिलेगा; जबकि  पांच साल के खाते पर 7,925 रुपये का वार्षिक ब्याज मिलेगा. अगर पांच साल की ब्याज की रकम को जोड़ा जाता है, तो यह राशि 39,625 रुपये होगी. इस तरह से आपको फायदा होगा.

आपको 1 हजार रुपए का निवेश करना होगा

योजना के तहत आप खाते में एक बार में कम से कम 1000 रुपये का निवेश कर सकते हैं। अधिकतम निवेश की कोई निश्चित सीमा नहीं है। खास बात यह है कि एक व्यक्ति एक से अधिक खाते खोल सकता है। लेकिन, सभी खातों को लिंक किया करना जरूरी है. इसमें तीन वयस्क लोग एक साथ खाता खोल सकते हैं.

इन बातों का ख्याल रखें

इस बीच आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि प्री-मैच्योर विदड्रॉल की स्थिति में पांच साल वाले टाइम डिपॉजिट खाते पर तीन साल वाले खाते की ब्याज दर के हिसाब से ब्याज की गणना की जाएगी.

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.