दुनिया की ‘ये’ 6 जगहें, जहां पर 60 की उम्र में ‘मां’ बनती हैं महिलाएं, 100 साल तक जीते हैं लोग

0

 नई दिल्ली: एन पी न्यूज 24 –धरती पर रहने वाला हर एक इंसान सालों जीना चाहता है. यही सोचता है कि वह खूब लंबी उम्र या कम से कम 100 साल तक जीवित रहे. लेकिन यह हमारे बस में नहीं हैं. लेकिन दुनिया में कुछ ऐसी जगहें भी हैं, जहाँ के लोग सामान्यत: 100 साल तक जीवित रहते हैं और महिलाएं 60 साल की उम्र में बच्चे पैदा करती हैं. आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि इन लोगों की इतनी लंबी आयु के पीछे क्या राज छुपा है.

बता दें कि दुनिया कि ऐसी 6 जगहों की खोज हुई है, जहां रहने वाले लोग सबसे लंबी आयु तक जीवित रहते हैं.  इन जगहों की जानकारी दो लेखकों जेआई रोडेल की पुस्तक द हैल्दी हुंजास और डान ब्यूटनर की पुस्तक “ब्लू जोन्स” में मिलती है.

“द हैल्दी हुंजास” पुस्तक पाकिस्तान के किलगिट-बलिस्तान के अध्ययन पर आधारित है, जबकि ब्लू जोन्स यूरोप, जापान और अमरीका की 5 इस तरह की जगहों के अध्ययन पर आधारित है. यहां के लोग  जहां को लोग 100 साल से अधिक हैं. किलगिट-बलिस्तान के केहुंजा समुदाय के लोग 120 साल से भी अधिक आयु तक जीते हैं और महिलाएं 60 साल की उम्र में मां बनती हैं, जो कि आश्चर्यजनक है.

ब्लू जोन्स क्या
आगे आप जो जानकारी पढ़ेंगे उसके लिए “ब्लू ज़ोन” शब्द को जानना जरूरी है. यह एक गैर-वैज्ञानिक शब्द है, जो भौगोलिक क्षेत्रों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इस शब्द को दुनिया के कुछ सबसे पुराने लोगों के घर के लिए इस्तेमाल किया जाता है. ब्लू जोन पर अध्ययन का आईडिया डान ब्यूटनर का था, जो उन्होंने नैशनल ज्योग्राफिक के साथ शेयर किया. डान ब्यूटनर एक बिजनसमैन थे, जबकि “द हैल्दी हुंजास” के लेखक जोहन इर्विंग रोडेल की पहचान ऑर्गैनिक गार्डिंग के रूप में थी. यह दोनों ही लेखक अमरीका से संबंधित हैं.

लंबी उम्र का राज
ब्लू जोन्स डाईट और हुंजा लोगों के खाने के अध्ययन में यह खुलासा होता है कि इनकी लंबी उम्र के पीछे इनका खानपान विशेष महत्व रखता है. यह लोग खुद का उगाया हुआ अनाज ही खाते हैं और  शहरी लाइफ स्टाइल से दूरी बनाकर रखते हैं. यहां के लोग खुद गेहूं, बाजरा, जौ कटू, शकरकंद लगाते हैं और सी फूड खाते हैं. हालांकि ब्लू जोन्स में रहने वाले लोगों में रेड वाइन के प्रचलन बारे भी लिखा गया है. साथ ही यह बात भी सामने आई है कि यहां के लोग संतुलित खाने में विश्वास रखते है. ये लोग दिन में दो बार और कम खाना खाते हैं, जिसे भी इनकी लंबी उम्र का राज कहा जा सकता है.

ब्लू जोन्स में शामिल स्थल
1. कारिया(ग्रीस): यूरोपियन स्टेट ग्रीस का कारिया शहर का उल्लेख ब्लू जोन्स में किया गया है. यहां के लोग प्रोटीन से भरपूर मैडिटेरेनियन डाईट लेते हैं. इनमें आलिव आयल, रेड वाइन और खुद की उगाई गई सब्जियां(होमग्राउन वेजिटेबल्स ) शामिल हैं.
2. ओगलियास्त्रा, सार्डीनिया(इटली): यहां के लोग सामान्यत: 100 साल से अधिक ही जीते हैं. ओगलियास्त्रा एक पहाड़ी क्षेत्र है और यहां के लोग खेती करते हैं. साथ ही रेड वाइन का काफी अधिक सेवन करते हैं.
3. ओकिनावा(जापान): यहां के निवासी सोया-बेस्ड फूड को अपनी डाइट में शामिल करते हैं. साथ ही टाई चाई प्रैक्टिस(एक तरह से कराटे जैसी एक्सरसाइज) और मेडिटेशन पर ध्यान केन्द्रित करते हैं.
4. निकोया प्रायद्वीप(कोस्टा रिका): निकोया में रहने वाले लोगों को अपने खाने में बीन्स और कार्न टॉर्टिला(मक्की की चपाती) काफी पसंद है. यहां के लोगों की आयु लंबी होती है, इसीलिए वह बुढ़ापे तक नौकर करते हैं.
5. सेवंथ-डे एडवैंटिस्ट्स ने लोमा लिंडा, कैलिफोर्निया(यूएसए): सेवंथ-डे एडवैंटिस्ट्स लोगों का एक धार्मिक समूह है. यह एक समुदाय के रूप में रहता है. ये लोग पूरी तरह से शाकाहारी हैं और अपने खाने में फल-हरी सब्जियां और प्रोटीन आहार शामिल करते हैं. इन लोगों की उम्र भी हमारी उम्र से अधिक होती है.

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.