येवले चाय के खिलाफ एफडीए की कार्रवाई

0
पिंपरी: एन पी न्यूज 24 – पुणे के जाने- माने चाय ब्रांड येवले अमृततुल्य चाय के खिलाफ एफडीए (फूड्स एंड ड्रग्ज एडमिनिस्ट्रेशन) द्वारा खाद्य सुरक्षा व मानक कानून के तहत कार्रवाई की गई। इस ब्रांड की चाय में मेलानाइट का प्रमाण अधिक पाया गया। एफडीए की टीम ने येवले फ़ूड प्रोडक्ट के गोदाम में छापेमारी कर यहां से चाय पाउडर, चीनी, चाय मसाला आदि 6 लाख रुपए का स्टॉक जब्त किया है। इसके सैंपल जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे गए हैं।
‘येवले चहा’ पुणे के मशहूर चाय ब्रांड है इसकी पूरे जिलेभर में कई शाखाएं हैं। येवले चाय में मेलानाइट का प्रमाण अधिक रहने की जानकारी मिलने के बाद पुणे एफडीए के खाद्य सुरक्षा अधिकारी इम्रान हवालदार और रमाकांत कुलकर्णी की टीम ने येवले फ़ूड प्रॉडक्ट के गोडाऊन में बिक्री के लिए रखे पैकबन्द चाय पाउडर, चीनी, चाय मसाला आदि कुल छह लाख रुपए का स्टॉक जब्त किया है। इन उत्पादनों पर खाद्य सुरक्षा व मानक कानून 2006 के तहत उत्पादन से संबन्धी जरूरी जानकारी प्रकाशित करना अनिवार्य है। इसके बावजूद इन उत्पादनों के पैकेट पर किसी प्रकार का कोई लेबल नहीं पाया गया। इसके चलते उसमें निश्चित रूप से कौन से घटक पदार्थ कितने प्रमाण में है इसकी कोई जानकारी नहीं मिलती।

इसके अलावा खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता निश्चित करने के लिए प्रयोगशाला से कोई जांच नहीं कराई गई थी। इसके साथ ही येवले फ़ूड प्रोडक्ट के पास खाद्य सुरक्षा व मानक कानून के तहत जरूरी लाइसेंस भी नहीं पाया गया। इसके चलते एफडीए ने यह छापेमारी और कार्रवाई की। इस बारे में येवले फ़ूड प्रोडक्ट के निदेशक नवनाथ येवले ने स्पष्टीकरण दिया है कि, येवले चाय में मेनामाइट नामक जानलेवा पदार्थ है, इस तरह की गलतफहमी फैलानेवाले मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। एफडीए ने हमारे कारखाने की जांच की औऱ पैकेजिंग संबन्ध में कुछ त्रुटियां पायी गई जिसकी पूर्तता की गई है। उन्होंने ग्राहकों से अपील की है कि किसी भी तरह की अफवाह पर यकीन न रखें। हमारी सभी फ्रेंचाइजी शुरू रहेंगी, यह भी येवले ने स्पष्ट किया है।

visit : http://npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.