कोरोना इफेक्ट….इग्नू ने जून टर्म एंड की परीक्षाएं स्थगित कीं, संशय दूर करने ‘यह उपाय’ भी बताया 

0

 
नई दिल्ली. एन पी न्यूज 24 –इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने जून टर्म एंड परीक्षा (June 2020 Term end Exam) को स्थगित कर दिया है। संस्थान ने कहा है कि परीक्षा के 15 दिन पहले इग्नू इस बाबत जानकारी देगा। इग्नू के कुलपति प्रो. नागेश्वर राव ने बताया कि छात्रों को किसी तरह की परेशानी न हो इसका पूरा ध्यान दिया जाएगा। शिक्षार्थियों को पर्याप्त समय देने के लिए विश्वविद्यालय द्वारा 31 मई तक असाइनमेंट, एग्जाम फॉर्म जमा करने और पुनः प्रवेश की तारीखों को पहले से ही बढ़ा दिया गया है। प्रो. नागेश्वर राव ने कहा कि हालांकि परीक्षाएं शुरू करने के पहले स्टूडेंट्स को कुछ वक्त दिया जाएगा, उसके बाद ही परीक्षाएं कराई जाएंगी। यूनिवर्सिटी ने यह फैसला देश भर में कोरोना वायरस की वजह से चल रहे लॉकडाउन की वजह से लिया है।

ऑनलाइन संपर्क में रहें : असाइनमेंट सबमिशन, एग्जाम फॉर्म सबमिशन और री-एडमिशन की संशोधित तारीखों के बारे में छात्र इग्नू की वेबसाइट पर www.ignou.ac.in भी देख सकते हैं।  इग्नू प्रिंट, डिजिटल, मल्टीमीडिया सामग्री के अलावा वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफार्मों का उपयोग करके ऑनलाइन कक्षाएं भी आयोजित कर रहा है और साथ ही एमएचआरडी के स्वयं पोर्टल के माध्यम से शिक्षार्थियों को ऑनलाइन प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम प्रदान कर रहा है। इग्नू के वाइस चांसलर प्रोफेसर नागेश्वर राव ने यह भी बताया कि स्टूडेंट्स को असाइनमेंट जमा करने के लिए और परीक्षा फॉर्म भरने के लिए आवेदन की आखिरी तारीखों को 31 मई 2020 तक के लिए पहले ही बढ़ाया जा चुका है। इससे स्टूडेंट्स को लॉकडाउन के कारण फार्म भरने और असाइनमेंट जमा करने में कोई समस्या है।

कोरोना का असर : बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से अब तक तमाम परीक्षाएं स्थगित हो चुकी हैं। परीक्षाओं के टलने का सिलसिला मार्च में सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड से शुरू हुआ था। उसके बाद से तमाम कई राज्यों ने अपने यहां की बोर्ड परीक्षाएं टाल दीं। वहीं उसके बाद अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं कैंसिल होने लगीं। अब तक जेईई मेन्स, एडवांस, नीट से लेकर तमाम प्रतियोगी परीक्षाओं का भी शेड्यूल बदला जा चुका है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.