लॉकडाउन ने किया बेहाल, अब कई देशों में तेल रखने की जगह तक नहीं बची, समुद्र किनारे तैर रहे खाली तेल के टैंकर

0

नई दिल्ली. एन पी न्यूज 24 – दुनिया भर में जारी लॉकडाउन के चलते कच्चे तेल की मांग में भारी कमी आई है। नतीजा यह निकला है कि कई तेल उत्पादक देशों में सभी भंडारण सुविधाएं भी अपनी पूर्ण क्षमता पर पहुंच चुकी हैं और भंडारण के लिए जगह कम पड़ गई है। कई देशों में तो समुद्र किनारे खाली तेल के टैंकर तैरते देखे जा सकते हैं।

अमेरिका में और परेशानी : अमेरिका के प्रमुख तेल भंडार भरने की कगार पर पहुंच गए हैं। इनमें ओक्लाहोमा का सबसे बड़ा ऑयल स्टोरेज सेंटर भी शामिल है। ये आशंका जताई जा रही है कि कुछ समय के भीतर ही ये तेल भंडार अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच जाएंगे यानी और तेल स्टोरेज की जगह खत्म हो जाएगी।

दी गई थी चेतावनी : मालूम हो कि इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी के कार्यकारी निदेशक फातिह बिरोल ने चेतावनी भी दी थी कि, ‘बहुत जल्द ही एक समय आएगा जब दुनिया भर में ऑयल स्टोरेज की क्षमता अपने चरम पर पहुंच जाएगी।’

सबसे खराब स्थिति : रिसर्च फर्म आईएचएस मार्किट का अनुमान है कि इस साल की पहली तिमाही में तेल की वैश्विक मांग 38 लाख बैरल प्रतिदिन के हिसाब से कम हो गई है। ये वैश्विक आपूर्ति का चार फीसदी हिस्सा है। साल 2008 के वित्तीय संकट के बाद ये सबसे खराब स्थिति है। दक्षिणी कैलिफोर्निया तट में अभी 25 से अधिक तेल टैंकर हैं। वैश्विक क्रूड कीमतों में गिरावट और भंडारण की जगह की कमी के साथ समुद्र में कच्चे तेल को स्टोर करने से कच्चे टैंकरों की मांग बढ़ रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.