IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, अगले चार दिन इन 9 राज्यों में तेज हवाओं के साथ होगी भारी बारिश,

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – कोरोना वायरस संकट के बीच अब मौसम विभाग ने तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने देश के पूर्वी और पूर्वोत्तर हिस्सों में अगले चार दिनों यानी 16 से 19 अप्रैल के बीच भारी बारिश का अनुमान जताया है। भारी बारिश की आशंका को देखते हुए देश के 9 राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है।

इन 9 राज्यों में तेज हवाओं के साथ होगी भारी बारिश –
मौसम विभाग ने गुरुवार को अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मेघालय, मणिपुर, त्रिपुरा, असम, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार को ऑरेंज अलर्ट पर रखा है। अलर्ट के मद्देनजर प्रशासन ने लोगों से खराब मौसम के दौरान सतर्क रहने की सलाह दी है। इसमें यह भी आशंका जताई गई है कि अरुणाचल प्रदेश में अगले दो दिन, 40 से 50 किमी. प्रति घंटे रफ्तार की तेज हवाओं के साथ भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। बंगाल की खाड़ी से उठने वाली तेज नम हवाओं की गतिविधियों के चलते उत्तर-पूर्वी भारत के साथ-साथ पूर्वी राज्यों पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वी बिहार में भारी बारिश के आसार बन रहे हैं। इन इलाकों में गरज के साथ बौछार और ओले गिरने की भी आशंका जाहिर की गई है।

इसके अलावा मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में लगातार चार दिनों तक भारी बारिश, गरज और ओले गिरने के साथ-साथ बिजली चमकने की आशंका जाहिर की गई है। पश्चिम बंगाल में 7-11 सेमी तक भारी बारिश देखने को मिल सकती है। इन राज्यों में 16 और 18 अप्रैल को कुछ स्थानों पर गरज, तेज हवाएं और ओले गिरने का अनुमान जताया गया है। मौसम विभाग ने 16 और 18 अप्रैल को सिक्किम को ऑरेंज अलर्ट पर रखा है। वहीं बंगाल और बिहार में 18 अप्रैल के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.