इसी सप्ताह मालूम होगा, भारत में कितना कहर बरपाएगा कोरोना? देश की दशा और दिशा भी होगी तय

0

नई दिल्ली.एन पी न्यूज 24  – भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या डेढ़ हजार पार कर चुकी है, मगर चुनौती आगे है।  इसी सप्ताह तय हो जाएगा कि भारत मं कोरोना की रफ्तार कैसी हैं और पूरे देश में एक सप्ताह के लाकडाउन का क्या असर रहा।

दोगुना आंकड़ा चिंतनीय : मंगलवार को देश में कोविड-19 के 315 नए मामले सामने आए हैं। ये पहली बार है, जब देश में एक दिन में तीन सौ से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं। सोमवार की तुलना में कोविड-19 पॉजिटिवों का यह आंकड़ा लगभग दोगुना है। अब देश में कोरोना वायरस पीड़ितों की कुल संख्या 1618 हो गई है और इसके चलते मरने वालों की संख्या भी बढ़कर 52 हो गई है। बीते तीन दिनों में 626 नए मामले सामने आए हैं। देश में तेजी से फैल रहे इस वायरस की यह 40 फीसदी की बढ़ोतरी है। सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से हैं, जहां 302 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं।

संख्या बढ़ रही है, लिकन स्थिति काबू में : दरअसल, एक अध्ययन में पाया गया है कि मरीज में शुरुआती लक्षण के समय सर्वाधिक वायरल लोड पाया गया। वायरल लोड का आशय किसी संक्रमित व्यक्ति में कुल वायरसों की संख्या है। बाद में इन वायरसों की संख्या कम होने लगती है। शुरुआती चरण में व्यक्ति में वायरल लोड उच्चतम स्तर पर होता है। इसका सीधा सा मतलब है कि इस कैरियर में गंभीर लक्षण नहीं होते हैं फिर भी सर्वाधिक वायरस इसके भीतर होते हैं। लिहाजा कम्युनिटी ट्रांसमिशन में ऐसे व्यक्ति सबसे बड़ा खतरा साबित होते हैं। पिछले सप्ताह में एक हजार कोरोना पीड़ितों की संख्या पार करने वाला भारत दुनिया के 20 देशों में शामिल हो चुका है। संक्रमित लोगों की संख्या और संक्रमण दर को लेकर भारत की स्थिति अभी काबू में कही जा सकती है। इस सप्ताह भारत में कोरोना वायरस के गति और लॉकडाउन के असर का आकलन संभव हो सकता है। इसके बाद ही आगे कि ए कुछ भी तय किया जा सकेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.