कर्नाटक सरकार कोरोना को लेकर सख्त, हर घंटे  सेल्फी भेजने के निर्देश, ताकि होम-क्वारंटाइन की पुष्टि हो सके

0

 बंगलुरु. एन पी न्यूज 24 – कोरोना की दहशत को कम करने के लिए देश भर में अपने-अपने स्तर पर तैयारी की जा रही है। कर्नाटक सरकार ने इसी क्रम में होम क्वारंटाइन किए गए कोरोना वायरस संदिग्धों और रोगियों पर नजर बनाए रखने के लिए मोबाइल एप्लिकेशन ‘क्वारंटाइन वॉच’ विकसित किया  है। इस वॉच को बनाने की पीछे उद्देश्य यह है कि होम क्वारंटाइन में रह लोग बाहर नहीं निकल सकें। ऐसा होने की स्थिति में और लोगों के संक्रमित होने का अंदेशा है।  ये नया नियम तब लाया गया है, जब बेंगलुरू में जिन 10 लोगों को घर में क्वारंटाइन किया गया था, वे वहां से निकलकर भाग गए थे। इसके बाद उन्हें उनके गांव से गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद उन लोगों के खिलाफ मामला भी दर्ज किया गया था।

हर घंटे सेल्फी भेजें :कर्नाटक के चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. के सुधाकर ने सभी होम-क्वारंटाइन में रह रहे लोगों को निर्देश दिया कि वे  सरकार को हर घंटे अपनी सेल्फी भेजें। बता दें कि क्वारंटाइन वॉच से भेजी गई सेल्फी में जीएसपी ट्रैकर होता है, जो व्यक्ति के स्थान के बारे में बता देता है। यदि होम-क्वारंटाइन व्यक्ति हर एक घंटे में सेल्फी भेजने में विफल रहता है (रात 10 बजे से सुबह 7 बजे तक सोने के अलावा) तो सरकारी टीम ऐसे डिफॉल्टरों तक पहुंच जाएगी और फिर उन्हें क्वारंटाइन सेंटर्स में भेजा जाएगा।

चेन को ब्रेक करना उद्देश्य : कर्नाटक में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 83 मामले सामने आ चुके हैं और तीन लोगों की मौत हो चुकी है। अच्छी बात यह है कि 5 लोग ठीक होकर अपने घर भी जा चुके हैं। हालांकि, अभी काफी लोग क्वारंटाइन में रखे गए हैं।  कर्नाटक सरकार ने क्वारंटाइन के नियमों को सख्त कर दिया है, ताकि कोरोना की कड़ी को ब्रेक किया जाए।

कड़ी कार्रवाई की चेतावनी : चेतावनी में यह भी कहा गया है कि अगर कोई उनकी निगरानी करने वाली टीम को गुमराह करने के लिए गलत तस्वीरें भेजता है, तो उन्हें भी सामूहिक होम-क्वारंटाइन सेंटर में भेज दिया जाएगा। इसके अलावा सरकार द्वारा गठित की गई होम-क्वारंटाइन टीम लोगों के घर-घर जाकर जांच करेगी। इस दौरान टीम के सदस्य क्वारंटाइन व्यक्ति और उसके परिवार के सदस्याओं का फोटो खींचकर सरकार को भेजेगा। अगर  कोई सदस्य घर पर नहीं मिलता है, तो उसके खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.