80 लाख कर्मचारियों के PF खाते में सरकार डालेगी पैसे, हर महीने 15 हजार कमाने वालों को होगा इतने हजार का फ़ायदा

0

नई दिल्ली :एन पी न्यूज 24 – कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ। इससे देखते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने हालही में राहत पैकेज की घोषणा की है। जिसके मुताबिक अब सरकार महीने में 15 हजार रुपए कमाने वालों के पीएफ खाते में 12 फीसदी और 12 फीसदी पैसे डालेगी। जिससे करीब 80 लाख कर्मचारियों को इसका फायेदा होगा। सरकार के फैसले के मुताबिक, अगले तीन महीने तक कंपनी और कर्मचारियों की तरफ से 12 फीसदी और 12 फीसदी की रकम ईपीएफओ में अपनी तरफ से जमा करेगी।

इससे 4 लाख से ज्यादा संस्थाओं को भी फायदा मिलेगा। सरकार के इस ऐलान का फायदा सिर्फ उन्हीं कंपनियों को मिलेगा, जिनके पास 100 से कम कर्मचारी हैं और 90 फीसदी कर्मचारी की सैलरी 15,000 रुपये से कम है। जानकर के मुताबिक, महीने में 15 हजार रुपये पाने वाले कर्मचारी की (बेसिक+डीए)- 7000 हजार रुपये है। इस रकम में से ही 12 फीसदी EPF काटी जाती है, यानी 840 रुपये और इतनी ही रकम एम्पलॉयर की तरफ से भी योगदान दिया जाता है। अब सरकार ने कहा कि वह अगले तीन महीनों तक एम्प्लॉयी और एम्पलॉयर, दोनों के हिस्से का 12-12% फीसदी रकम PF खाते में जमा कराएगी। इस तरह से सरकार कुल 1680 रुपये जमा कराएगी।

इस हिसाब से तीन महीने में उसे करीब 5040 रुपये की कुल बचत हो सकती है। हालांकि कुछ कंपनियां एम्पलॉयर का हिस्सा भी कॉस्ट टू कंपनी में जोड़ देती है। इसके अलावा वित्त मंत्री ने यह भी कहा है कि कर्मचारी EPFO में जमा कुल रकम का 75 फीसदी या तीन महीने की सैलरी के बराबर की रकम निकाल सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.