अगस्त तक कोरोना का कहर…देश में संक्रमित हो सकते हैं 25 लाख लोग  

0

नई दिल्ली.एन पी न्यूज 24 कोरोना को लेकर डरावना सच सामने आ रहा है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत के लोग अभी अगस्त तक कोरोना के साये में रहेंगे। रिपोर्ट की मानें अप्रैल के दूसरे हफ्ते से मई के दूसरे हफ्ते तक कोरोना से संक्रमित होने के चलते अस्पताल में कई लोग भर्ती होंगे। जुलाई के दूसरे हफ्ते तक यह संख्या कम होने लगेगी और फिर अगस्त तक इसके पूरी तरह से खत्म होने की उम्मीद है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह स्थिति इसलिए आएगी कि अभी यह पता नहीं चल पा रहा है कि भारत में कितने लोग प्रभावित हैं। कई लोग ऐसे हैं जिनमें कोई लक्षण नहीं हैं यानी कोरोना वायरस से संक्रमित लोग ज्यादा हैं।  जब यह तेज होगा तब पता चलेगा।इसका एक ही उपाय है सोशल डिस्टेंसिंग। जितना ज्यादा लॉकडाउन होगा उतने ही लोग बचे रहेंगे। सोशल डिस्टेंसिंग को छोड़कर और कोई रास्ता नहीं है।

कहा गया है कि भारत में कम से कम 10 लाख वेंटिलेटर्स की जरूरत होगी और अभी यहां सिर्फ 30-35 हजार वेंटिलेटर ही हैं। अमेरिका में 1.60 लाख वेंटिलेटर हैं लेकिन वह कम पड़ रहे हैं। भारत में भी चीन औऱ बाकी देशों की तरह अस्थायी अस्पताल बनाने होंगे। इतना ही नहीं यह ध्यान भी रखना होगा कि अस्पतालों से संक्रमण ना फैले। कहा गया है कि भारत में चल रही जांच की प्रक्रिया भी धीमी है। ऐसे में अभी आंकड़े सामने नहीं आ पाये हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.