Coronavirus : केंद्रीय विद्यालय का बड़ा फैसला, बिना एग्जाम स्टूडेंट होंगे पदोन्नत

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24- कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए केंद्रीय विद्यालय ने बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले के अनुसार, केंद्रीय विद्यालय में पढ़ने वाले कक्षा 1 से 8 तक के छात्र जिन्हें अंतिम परिणाम में ई ग्रेड मिला है, उन्हें बिना किसी परीक्षा के अगली कक्षा में पदोन्नत किया जा सकता है। देश भर में इन दिनों लॉक डाउन है जिससे देखते हुए यह फैसला लिया गया है। इस बार केंद्रीय विद्यालय ने यह व्यवस्था भी की है कि कक्षा 1 से 8 का परिणाम माता-पिता या अभिभावकों को वॉट्सऐप, एसएमएस, ईमेल आदि के माध्यम से घोषित किया जाएगा

कैसे किये जायेंगे पदोन्नत –
जानकारी के मुताबिक, कक्षा 1 और 2 के छात्रों को मंथली अचीवमेंट टेस्ट में उनके परफार्मेंस को देखते हुए उसी के प्रदर्शन के आधार पर अगली कक्षा में पदोन्नत किया जा सकता है। वहीं कक्षा 3 से 8 तक के छात्रों को उन विषयों में वेटेज द्वारा पदोन्नत किया जा सकता है जिनमें वे सत्र समाप्त होने वाली परीक्षाओं में उपस्थित नहीं हो सकते थे। कक्षा 1 से 8 तक के छात्र जिन्हें अंतिम परिणाम में ई ग्रेड मिला है, उन्हें बिना किसी परीक्षा के अगली कक्षा में पदोन्नत किया जा सकता है। सामान्य परिदृश्य में, ऐसे छात्रों को एक सुधार परीक्षा के लिए उपस्थित होना पड़ता है।

बिहार बोर्ड बना पहला –
कोरोना महामारी के कारण परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकती थी, इसीलिए केवीएस ने ये कदम उठाए हैं। कई बोर्डों के लिए, परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं। वहीं बिहार बोर्ड परिणाम घोषित करने वाला पहला बोर्ड बन गया है क्योंकि उसने कक्षा 12 का परिणाम घोषित किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.