आईआरसीटीसी का बड़ा एलान…रद्द ट्रेनों के टिकट न कराएं कैंसिल, घाटा होगा, खाते में भेजे जा रहे हैं पैसे

0

नई दिल्ली, एन पी न्यूज 24 –भारत में कोरोना से जारी लड़ाई के तहत अभूतपूर्व कदम उठाते हुए भारतीय रेल ने अपनी अधिकतर सेवाएं  14 अप्रैल तक के लिए बंद कर दी है। 21 दिनों के लिए घोषित लॉकडाउन  में सभी पैसेंजर्स ट्रेनों को  रद्द कर दिया गया है।  इन हालातों को देखते हुए लोग अपने रेल टिकट कैंसिल करा रहे हैं।

ऐसे लोगों के लिए आईआरसीटीसी की ओर से एक जरूरी सूचना दी गई है। रेलवे की वेबसाइट आईआरसीटीसी की ओर से ट्वीट करके कहा गया है कि जिन यात्रियों ने भी 22 मार्च से लेकर 31 मार्च तक के बीच यात्रा के लिए ऑनलाइन टिकट लिया था उन सबका रिफंड रेलवे की ओर से खुद ब खुद हो जाएगा। आईआरसीटीसी ने एक बयान में कहा कि यात्री की ओर से कोई टिकट रद्द करने की आवश्यकता नहीं है। यदि यात्री अपनी टिकट को रद्द करता है, तो संभावना है कि उसे कम पैसा मिले। यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे उन ट्रेनों के लिए ई-टिकट को रद्द न करें, जिन्हें रेलवे ने रद्द कर दिया है। ई-टिकट की बुकिंग के लिए यात्री द्वारा इस्तेमाल किये गये खाते में उसका पैसा भेज दिया जायेगा। रेलगाड़ी रद्द होने के मामले में रेलवे द्वारा कोई शुल्क नहीं काटा जाता है।  बता दें कि रेलवे ने पहले ही काउंटर टिकट रद्द करने के लिए 21 जून तक का समय तीन महीने बढ़ा दिया था।

मालगाड़ियां चलतीं रहें, इस पर पूरा ध्यान : भारतीय रेलवे का पूरा फोकस मालगाड़ियों पर है. रेलवे की ओर से हर मुमकिन कोशिश की जा रही है कि आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति निर्बाध चलती रहे. विभिन्न राज्यों में लॉकडाउन की वजह से भारतीय रेलवे स्टाफ दिन रात गुड्स शेड्स, स्टेशन और कंट्रोल आफिसों में तैनात रहकर सुनिश्चित कर रहा है कि देश के किसी भी हिस्से में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति बाधित न हो।

Leave A Reply

Your email address will not be published.