Coronavirus : जल्दी आ जाएगा कोरोना ठीक करने का टीका, अमेरिकी फार्मास्युटिकल कंपनी का बड़ा दावा

0

नई दिल्ली एन पी न्यूज 24  – कोरोना वायरस के टिका को लेकर अमेरिकी फार्मास्युटिकल कंपनी ने बड़ा दावा किया है। उनके मुताबिक, कोरोना का टीका (वैक्सीन) बहुत जल्दी आ जाएगा।  जानकारी के मुताबिक, अमेरिकी फार्मास्युटिकल कंपनी मॉडर्ना कोरोना के टीके की टेस्टिंग पर पिछले कुछ समय से लगातार काम कर ही है। कंपनी ने कहा है कि इस साल सितंबर से नवंबर तक सीमित मात्रा में बनाने में सफल होगी।

रिपोर्ट में के मुताबिक, कमर्शियल तौर पर उपलब्ध होने वाला टीका अभी 12-18 महीने उपलब्ध नहीं हो सकेगा। लेकिन, आपातकालीन इसतेमाल के लिए ये टीका कुछ लोगों के लिए उपलब्ध हो सकता है जिनमें संभवत: हेल्थकेयर में लगे लोग शामिल हो सकते हैं और ये 2020 के  सितंबर से नवंबर तक मुमकिन हो जाएगा। कंपनी एंटी- Covid19 टीका mRNA-1273 के नाम से विकसित कर रही है।

टीके की फेज 1 स्टडी पर किए गए काम में 16 मार्च 2020 को पहले भागीदार को इसकी डोज़ दी गई। वैज्ञानिक और डॉक्टर्स अभी डोज़ के सुरक्षा और प्रतिरोधात्मक पहलुओं का आकलन कर रहे हैं। इस प्रोग्राम में एक स्वस्थ व्यक्ति को 28 दिन के अंतराल में टीके की दो डोज़ दी जाएंगी। जानकारी के मुताबिक, स्टडी में 45 स्वस्थ वयस्कों को शामिल किया जाएगा। इन को 12 महीने तक निगरानी में रखने के बाद टीके को कमर्शियल तौर पर बाज़ार में उपलब्ध करा दिया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.