कोरोना से बचने  घर वायरस मुक्त करें, बस करना होगा यह काम 

0

नई दिल्ली. एन पी न्यूज 24  – कोरोना वायरस से बचने के हर हथकंडे अपनाए जा रहे हैं। बाहर जाने से परहेज करने के साथ ही घर के अंदर का माहौल भी सेनेटाइज होना जरूरी है, क्योंकि खतरा कहीं से आ सकता है। इसलिए जिन चीजों को हम रोज छूते हैं या जो चीजें रोज हमारे दायरे में आती हैं उनकी सफाई की जाए।  इस समय बड़े काम का है ब्लीच युक्त कीटाणुनाशक स्प्रे। इसे बनाने के लिए कोई खास तैयारी नहीं करनी है। बस, 4 चम्मच घरेलू ब्लीच और 1 चौथाई पानी लें। दोनों को एक क्वार्ट स्प्रे बोतल में डालें और जोर से हिलाएं। तैयार हो गया ब्लीच युक्त कीटाणुनाशक स्प्रे। अब इस स्प्रे को जहां भी सफाई करनी हो स्प्रे कर 10 मिनट तक बैठने दें और बाद में गीले कपड़े से पोंछ दें, लेकिन  किसी भी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के लिए आइसोप्रोपिल अल्कोहल सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें। आशय स्पष्ट है कि घर के उन जगहों को जहां आपका हाथ सबसे ज्यादा लगता है, वहां दिन में दो बार सेनेटाइजर का प्रयोग करें। इस तरह के सैनेटाइजर आप घर में ही बना सकते हैं और इसके लिए किसी महंगे केमिकल्स की जरूरत नहीं।  जानें कैसे-

हाइड्रोजन पेरोक्साइड : हाइड्रोजन पेरोक्साइड केवल दांतों को सफेद देने के काम ही नहीं आता बल्कि इसमें मौजूद 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड आठ मिनट के भीतर राइनोवायरस को निष्क्रिय करने में भी सक्षम होता है। अपने सिंक, काउंटरटॉप्स या टॉयलेट्स पर आप इसे छिड़क कर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे भी कीटाणु मर जाएंगे।
कार्बोलिक एसिड और सोडियम हाइपो क्लोराइड : कार्बोलिक एसिड और सोडियम हाइपो क्लोराइड से भी घर को सैनेटाइज किया जा सकता है। ये केमिकल सर्जिकल आइटम की दुकानों मिलेंगे। इनकी कीमत भी लगभग फिनाइल के बराबर ही है। इनसे सैनेटाइजेशन लगभग पूरे दिन के लिए होता है।

सोडियम हाइपो क्लोराइड : घर के फर्श सैनेटाइज करने के लिए सोडियम हाइपो क्लोराइड से पोंछा लगाएं। इसकी जितनी मात्रा ले रहे हैं, उसका चार गुना पानी लें। एक गिलास केमिकल है तो चार गिलास पानी होना चाहिए।

कीटाणुनाशक स्प्रे : सोफे, कालीन, तकिया, चादर आदि की सफाई के लिए आप कोई कीटाणुनाशक स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस स्प्रे को आप इन पर छिड़क दें और सूखने दें। टेबल, काउंटरटॉप्स, सिंक या हैंडल पर आप इसे टावल पेपर पर स्प्रे कर डाल पोंछ सकते हैं।

ब्लीच मिश्रण  : जूते-चप्पल से आने वाले वायरस या कीटाणुओं के सफाए के लिए फ्लोर की सफाई ब्लीच से करें। बाथरूम, स्टोर, किचन आदि पर भी इसका प्रयोग करें।
लकड़ी की चीजों या वुडन फ्लोर पर यदि पाना या ब्लीच डालने से वह रंगहीन या खराब हो सकता है। ऐसे में आप कीटाणुरहित गीले पोछे को आधा कप सफेद सिरके को पांच लीटर पानी में भिगा कर पोंछें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.