Coronavirus से निजात पाने का बड़ा दावा, ये धातु मार सकती है कोरोना वायरस

0

नई दिल्ली : .एन पी न्यूज 24   – कोरोना वायरस का कहर करीब 150 देश सह रहा है। इसके बचाओं के लिए सभी अलग-अलग तरीका ढूंढ रहे है। हालांकि अब तक इसका सटीक इलाज का पता नहीं चल पाया है। जिससे लोगों के दिलों में कोरोना वायरस को लेकर खौफ बना हुआ है। हालांकि दावा किया जा रहा है कि तांबे की वस्तुओं को आप छू सकते हैं क्योंकि तांबे की धातु से बने बर्तनों और सामानों में कोरोना वायरस मर जाता है।

बता दें कि इस पर वैज्ञानिक लगातार प्रयास कर रहे हैं कि ज्यादातर वस्तुओं की सतह ऐसी धातु से बनाया जाए जिससे उसपर बैक्टीरिया वायरस का असर कम हो या न हो। ऐसे में एक बात निकल कर सामने आई है। रिसर्च के मुताबिक, तांबा यानी कॉपर इकलौता धातु है जो किसी भी बैक्टीरिया को संपर्क में आते ही मिनटो में मार देता है। आयुर्वेद में भी यह बात प्रमाणित है कि तांबे में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं। साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।

रेस्पिरेटरी वायरस से बचाता है तांबा –
2015 में यूनिवर्सिटी ऑफ साउथहैम्पटन ने एक शोध कर कहा था कि तांबा रेस्पिरेटरी वायरस (फेफड़ों को संक्रमित करने वाले वायरस) से बचा सकता है।  रेस्पिटेरी वायरस जैसे – सार्स (सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम) और मर्स (मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम) | रिसर्च के मुताबिक, जीव-जंतुओं से इंसानों में आने वाले कोरोना वायरस 229E को भी तांबा मार सकता है।

अभी यह जानकारी सामने नहीं आई है कि कोरोना वायरस कोविड 19 तांबे की सतह पर आने के बाद मरेगा या नहीं। लेकिन इस पर भी वैज्ञानिक शोध कर रहे हैं। कइयों का दावा है की यह मुमकिन है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.