कोरोना के संक्रमितों की निगरानी के लिए बनी वेबसाइट

पुणे जिला परिषद की अगुवाई

0
पुणेएन पी न्यूज 24 –कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर पुणे जिला परिषद ने बड़े पैमाने पर लोगों की निगरानी रखने का एक आसान तरीका खोज निकाला है। जिला प्रशासन ने उन लोगों पर नज़र रखने के लिए एक वेबसाइट विकसित की है, जो खुद से कोरंटाइन हो गए हैं। इस वेबसाइट को विकसित करने वाली टीम का नेतृत्व पुणे जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) आयुष प्रसाद ने किया। यह वेबसाइट संभावित रोगियों के बारे में रिपोर्ट करने के लिए एक प्लेटफॉर्म भी प्रदान करता है। कोई भी नागरिक या डॉक्टर खुद को रजिस्टर कर सकता है और एक मोबाइल नंबर से वेबसाइट एक्सेस कर सकता है, जिसे एक ओटीपी के माध्यम से सत्यापित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि वेबसाइट बड़े पैमाने पर खुद से कोरंटाइन हुए लोगों की निगरानी में मदद करेगी। इसके अलावा, इससे प्रशासन को इन लोगों से संपर्क करने में मदद मिलेगी। हमने एक वेबसाइट-idsp.mkcl.org विकसित की है, यह दो तरीकों से काम करेगी। सबसे पहले, यदि कोई नागरिक यह बताना चाहता है कि वह हाल ही में किसी विदेश यात्रा से लौटा है या उसे किसी डॉक्टर द्वारा घर पर कोरंटाइन में रहने को कहा गया है, तो वह वेबसाइट के माध्यम से इसकी जानकारी दे सकता है। इसके अलावा, उसे इसके बारे में हर 12 घंटे में हमें जानकारी देनी है। स्थानीय अधिकारियों और डॉक्टरों को सूचित किया जाएगा कि व्यक्ति घर पर कोरंटाइन होने  के नियमों का पालन कर रहा है।
वहीं, दूसरे मामले में अगर कोई मरीज डॉक्टर के पास जाता है और उसके संक्रमित होने की संभवाना है, तो उसे हमारे पास रेफर किया जा सकता है। प्रसाद ने आगे कहा,’ हम रोगी का नंबर लेते हैं, ताकि हम उससे संपर्क कर सकें। यह बड़े पैमाने पर लोगों की निगरानी रखने का एक आसान तरीका है। इसके अलावा, वेबसाइट प्रशासन को वास्तविक समय के आधार पर प्रतिक्रिया प्राप्त करने में मदद करेगी। हम उन लोगों के संपर्क में हो सकते हैं जो होम-बेस कोरंटाइन में हैं।
Leave A Reply

Your email address will not be published.