राष्ट्रवादी के दबाव में बंद किया जगताप डेरी चौक पुल 

भाजपा का आरोप; दो दिन में खुला न करने पर आंदोलन की चेतावनी

0
पिंपरीएन पी न्यूज 24 – पिंपरी चिंचवड़ नवनगर विकास प्राधिकरण द्वारा जगताप डेरी साई चौक से होकर जाने वाला औंध- कालेवाडी पुल को लेकर छिड़ी सियासत थमने का नाम नहीं ले रही है। सोमवार को मनपा के सत्तादल भाजपा ने जल्दबाजी मचाते हुए इस पुल का लोकार्पण कर दिया। राष्ट्रवादी कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि श्रेय लेने के लिए भाजपा ने यह जल्दबाजी मचाई है। इसके चलते लोकार्पण के दूसरे ही दिन प्राधिकरण ने मिट्टी का मलबा डालकर इस पुल की यातायात बंद कर दी। अब भाजपा ने यहां निषेध आंदोलन करते हुए आरोप लगाया है कि राष्ट्रवादी के दबाव में प्राधिकरण ने पुल बंद कर दिया है। दो दिन में इसे यातायात के लिए खुला नहीं करने की सूरत में भाजपा की ओर से आंदोलन छेड़ने की चेतावनी दी है।
राज्य में सत्ता परिवर्तन के बाद भाजपा और राष्ट्रवादी कांग्रेस के बीच छिड़ी घमासान के चलते प्राधिकरण द्वारा जगताप डेरी पुल सियासी विवाद में उलझकर रह गया है। साईं चौक औंध से कालेवाडी तक 700 मीटर लंबा और 8 मीटर चौड़ा पुल का निर्माण किया गया है। पिंपरी चिंचवड़ मनपा के सत्तादल भाजपा ने बीते दिन जल्दबाजी मचाते हुए महापौर ऊषा ढोरे के हाथों इस पुल का लोकार्पण कर दिया। पालकमंत्री से समय नहीं मिल रहा था और ट्रैफिक की समस्या से लोगों को निजात दिलाने के लिए इसका लोकार्पण जरूरी था, यह तर्क भाजपा की ओर से दिया गया। हालांकि विपक्षी दल राष्ट्रवादी कांग्रेस ने इसे श्रेय विवाद बताकर भाजपा की निंदा की विपक्षी दल के नेता नाना काटे ने कहा कि, इस पुल का काम अभी पूरा नहीं हुआ है। इसके निर्माण का मलबा नहीं हटाया गया, वायरिंग खुले में हैं, न ही गड्ढे पाटे गए हैं। ऐसे में केवल श्रेय लेने के लिए भाजपा ने इसका लोकार्पण कर दिया। अगर ऐसे में यहां कोई हादसा हो जाता है तो उसकी जिम्मेदारी किसकी होगी? यह सवाल भी उन्होंने उठाया है।
इस विवाद के चलते लोकार्पण के दूसरे दिन प्राधिकरण ने पुल के दोनों तरफ मिट्टी का मलबा डाल कर यातायात को बंद करवा दिया। प्राधिकरण प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि इस पुल का निर्माण कार्य अभी पूरा नहीं हुआ है। इसका निर्माण कार्य अंतिम चरण में है, बचे हुए काम युद्ध स्तर पर पूरे किए जा रहे हैं। इसके बाद भाजपा ने आरोप लगाया कि राष्ट्रवादी कांग्रेस के दबाव में आकर प्राधिकरण ने पुल बंद करवा दिया, जबकि इसका काम पूरा हो चुका है। दो माह से स्थानीय नगरसेवक इस पुल को शुरू कराने के लिए प्रयासरत हैं। केवल पालकमंत्री के पास समय नहीं रहने से लोगों को ट्रैफिक की समस्या से जूझने देना कहाँ तक उचित है? यह सवाल उठाते हुए भाजपा नेताओं व नगरसेवकों ने प्राधिकरण की कड़ी निंदा की है। साथ ही दो दिन के भीतर पुल शुरू न करने पर पार्टी की ओर से आंदोलन छेड़ने की चेतावनी भी दी है। यह पुल तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के कार्यकाल में मंजूर हुआ है। राष्ट्रवादी कांग्रेस को अगर लोगों की इतनी ही चिंता होती तो अब तक इस पुल का उदघाटन क्यों नहीं किया? जबकि उनके नेता निजी कार्यक्रमों के लिए शहर ।के दो दो बार आकर चले गए। इस ओर भी भाजपा नेताओं ने ध्यानाकर्षित किया है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.