पांच साल से छोटे बच्चों को दिया जा रहा ब्लू आधार कार्ड, जानिए इसकी खासियत

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – आधार कार्ड आज की सबसे जरूरी और भरोसेमंद डॉक्यूमेंट्स बन चुका है. इसके बिना आपका कई काम नहीं हो सकता है. बच्चों के एडमिशन की ही बात की जाए तो वहां भी उसके आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है. यूआईडीएआई की ओर से 5 साल से कम उम्र के बच्चों को नीले रंग का आधार कार्ड दिया जा रहा है. इसे किसी भी आधार कार्ड केंद्र पर जाकर बनवाया जा सकता है. 5 साल पूरी होने के बाद इन्ही बच्चों की बॉयोमैट्रिक डिटेल्स अपडेट करानी होगी. अगर ऐसा नहीं करते है तो वह आधार कार्ड बेकार हो जाएगा.

यूआईडीएआई ने इस संबंध में ट्वीट कर जानकारी दी है. लिखा गया है कि 5 साल या उससे कम उम्र के बच्चों के लिए बाल आधार जरूरी है. यह 5 साल तक ही मान्य रहेगा. 5 साल से छोटी उम्र के बच्चों का बायोमैट्रिक जानकारी नहीं ली जा सकती है. बच्चे के पाच साल का होने के बाद उनकी बॉयोमैट्रिक जानकारी अपडेट की जाएगी.

5 साल से कम उम्र के बच्चों का कैसे बनाए आधार कार्ड
बच्चे की उम्र 5 साल से कम है तो आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन सेंटर में जाकर उसके नाम का फॉर्म भरना होगा. इसके बाद आपके बच्चे का जल्म प्रमाण पत्र और आपके आधार की कॉपी की जरूरत होगी. आपका अपना ऑरिजनल आधार कार्ड सेंटर पर ले जाना होगा.
पांच साल से कम उम्र के बच्चों का बॉयोमैट्रिक न करके बच्चे के आधार काड्र को उनके माता-पिता के आधार कार्ड से जोड़ा जाता है. बच्चे की उम्र 5 साल हो जाने पर उसके दसों उंगलियों के फिंगरप्रिंट, रेटिना स्कैन और फोटोग्राफ आधार केंद्र में जाकर देना होगा. 

Leave A Reply

Your email address will not be published.