अब आपके हर कैश ट्रांजेक्शन पर आएगा इनकम टैक्स का नोटिस, अब होगी रियल टाइम मॉनिटरिंग 

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – अब इनकम टेक्स डिपार्टमेंट ट्रांजेक्शन को लेकर टेक्सपेयर्स से सीधा संपर्क कर सकता हैं. साथ ही विभाग SMS, ईमेल के जरिये भी ट्रांजेक्शन की जानकरी की मांगी जा सकती है.

हाफ वैल्यू ट्रांजेक्शन पर टेक्स विभाग की नज़र 

अब हाफ वैल्यू टट्रांजेक्शन पर आईटी विभाग की नज़र होगी। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट बैंक ट्रांजेक्शन की रियल टाइम निगरानी करेगी। आईटी विभाग ट्रेन्जेक्शन को लेकर  टेक्सपेयर्स से सीधा संपर्क कर सकता हैं. इसके साथ ही  SMS, ईमेल के जरिये भी ट्रांजेक्शन की जानकरी की मांगी जा सकती है.  टेक्सपेयर्स [से संपर्क के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च किया जाएगा।

प्री फील्ड में बदलाव 

अब प्री फील्ड रिटर्न में एमएफ, शेयर से कमाई का डिटेल्स देना होगा। डिविडेंड, ब्याज इनकम भी फॉर्म से पहले दिखेगी। डिविडेंड पैट टीडीएस की जानकारी फॉर्म 16 में देनी होगी। 5000 रुपए से ज्यादा डिविडेंड इनकम पर टीडीएस काटने का नियम है. भारत में पिछले साल सिमित रूप से इसकी शुरुआत की थी. आईटी विभाग इसके लिए एजेंसियों से जानकारी जुटाएगी।  या जानकारी विभाग को सेबी, आरबीआई और बैंको से मिलेगी। फाइनल बिल में बदलाव कर आईटी विभाग को अधिकार दिया जाएगा।  आईटी विभाग बड़े ट्रांजेक्शन की निगरानी करेगा।  टेक्सपेयर्स को तुरंत देनदारी की सुचना दी जाएगी। विभाग ऐप के जरिये टेक्स से जुडी जानकारियां देगा।
Leave A Reply

Your email address will not be published.