कोरोना वायरस को मात देते चीनी स्टूडेंट्स, लें रहे हैं ‘ऑनलाइन’ क्लासेस

0

एन पी न्यूज 24 –चीन में कोरोना वायरस का मौत का खेल लगातार जारी है. इसकी चपेट में आकर हजारों लोग संक्रमित हो चुके हैं और सैंकड़ों मौत की मुंह में समा गए हैं. सोमवार को इस वायरस से 64 लोगों की मौत हो गई. इस बीमारी से अब तक चीन में 425 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके बाद चीन के लोग अपने-अपने घरों में बंद रहने को मजबूर हैं. कथित वायरस की वजह से चीन का हर क्षेत्र प्रभावित हो रहा है, जिसमें शिक्षा भी शामिल है.

लेकिन इस विकट पस्थितियों का खामियाजा स्टूडेंट्स को न उठाना पड़े, इसलिए चीन के शिक्षा विभाग ने स्टूडेंट्स की ऑनलाइन क्लासेस लेने का फैसला लिया है. यहां के शैक्षिणिक संस्थानों द्वारा स्टूडेंट्स की लाइव क्लासेस ली जा रही है, जिसके अंतर्गत् स्टूडेट्स टीचर से सवाल-जवाब भी कर सकते हैं.

बता दें कि महामारी को देखते हुए शिक्षा संस्थानों द्वारा पहले 24 जनवरी को सर्दियों की छुट्टी आगे बढ़ाने का नोटिस जारी किया गया था, लेकिन बाद में इसे ख़ारिज करते हुए तय सेशन (31 जनवरी) के अनुसार क्लासेस शुरू कर दी गई हैं.

ताइयुआन में शिक्षा ब्यूरो के डिप्टी हेड यिन जून ने बताया कि, “स्टूडेंट्स ऑनलाइन टीचिंग वीडियो देख कर पढ़ रहे हैं और रियल टाइम में टीचर से सवाल-जवाब भी कर रहे हैं.”

यिन के अनुसार, ताइयुआन में सभी हाई स्कूल के छात्रों ने 1 फरवरी को ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कर दी हैं. वहीं मिडिल स्कूल और प्राथमिक स्कूलों में छात्र 10 फरवरी से शुरू होने वाली ऐसी कक्षाओं में भाग लेंगे। शहर के 500,000 से अधिक छात्र ऑनलाइन कक्षाओं का लाभ ले सकते हैं।

शिक्षा मंत्रालय के अनुसार, स्कूलों में फैल रहे वायरस को ध्यान में रखते हुए इस स्प्रिंग सेमेस्टर में देरी होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.