युवा उद्यमियों को बढ़ावा देने इंटरनेशनल फेस्टिवल ऑफ द फ्यूचर आयोजित

0
पिंपरी : एन पी न्यूज 24 – स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर परिवर्तन कार्यालय द्वारा युवा उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए ‘पिंपरी चिंचवड़ इंटरनेशनल फेस्टिवल ऑफ द फ्यूचर’ नामक उपक्रम की शुरुआत की जा रही है। पिंपरी चिंचवड़ मनपा की अगुवाई में 28 और 29 फरवरी को आयोजित इस पहल के तहत हैकथॉन, पिचफेस्ट और नए उद्यमियों द्वारा बनाई गई अवधारणाओं की प्रदर्शनी, नामी और विशेषज्ञों मार्गदर्शन आदि कार्यक्रम होंगे। इसके माध्यम से शहर में उद्योगस्नेही माहौल की नींव रखी जायेगी।
नए उद्योग बनाने शुरू करने, युवा उद्यमियों, शहर के युवाओं को प्रोत्साहित करना, उद्योग शुरू करने के लिए पूरक वातावरण बनाना, उनके कौशल को बढ़ाना, शहर के नागरिकों के स्वास्थ्य को बनाए रखना और 2030 तक पिंपरी चिंचवड शहर को एक पर्यावरण के अनुकूल और रहने योग्य शहर बनाना इस पहल का उद्देश्य है। इसकी जानकारी मनपा आयुक्त श्रावण हर्डीकर ने एक संवाददाता सम्मेलन में दी। इस मौके पर महापौर उषा ढोरे, वरिष्ठ नगरसेवक शत्रुघ्न काटे आदि उपस्थित थे।
पिंपरी-चिंचवड़ इंटरनेशनल ‘फेस्टिवल ऑफ द फ्यूचर’ के तहत, शहर के विभिन्न समस्याओं के निवारण पर नागरिकों के अभिनव विचारों को शामिल करने, उद्यमियों और स्टार्टअप को एक मंच देना, इसके जरिए निवेशक उपलब्ध कराने, उद्यमिता के लिए शहर के नागरिकों बढ़ावा देने के लिहाज से मार्गदर्शन किया जायेगा। शहर में 20 इनोवेटिव स्टार्टअप्स की उद्यमी व्यावसायिक परियोजनाओं की एक प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी। यह नए उद्यमियों को प्रेरित करेगा साथ ही शहर का औद्योगिक और आर्थिक विकास बढ़ाने में भी मददगार साबित होगा। 
39 लाख की आएगी लागत
यह फेस्टिवल हर साल फरवरी में आयोजित किया जाएगा। इस फेस्टिवल के आवेदन वेबसाइट www.festivaloffuture.com पर उपलब्ध हैं। इसमें भाग लेने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। इस फेस्टिवल के आयोजन की लागत लगभग 39 लाख रुपये है। इसके लिए प्रायोजकत्व भी दिए जाएंगे। फेस्टिवल के लोगो का निर्माण जारी है साथ ही स्लोगन भी तैयार किया जायेगा। इसके लिए प्रतियोगिता का आयोजन किये जाने की जानकारी भी मनपा आयुक्त हार्डीकर ने दी।
visit : npnews24.com
Leave A Reply

Your email address will not be published.