आरिफ मोहम्मद खान ने केरल के राज्यपाल पद की शपथ ली

0

तिरुवनंतपुरम : एन पी न्यूज 24 – पूर्व केंद्रीय मंत्री और अनुभवी राजनीतिज्ञ आरिफ मोहम्मद खान ने शुक्रवार को केरल के 24वें राज्यपाल के रूप में शपथ ली। केरल हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश हृषिकेश रॉय ने खान को यहां राजभवन में पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। उन्होंने मलयालम में शपथ ली। इस अवसर पर मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन, उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी और अन्य शीर्ष अधिकारी भी मौजूद थे।

खान(68) गुरुवार को यहां पहुंचे और उन्हें हवाई अड्डे पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

शहर में मौजूद होने के बावजूद विजयन हवाई अड्डे पर नए राज्यपाल का स्वागत करने नहीं जा सके थे। हालांकि बाद में उन्होंने खान को अपने घर खाने पर बुलाकर इसकी भरपाई की।

खान से पहले भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश पी. सदाशिवम इस पद पर थे। उनके कार्यकाल के पांच साल पूरे होने के बाद खान को इस पद पर नियुक्त किया गया है।

उत्तर प्रदेश के मूल निवासी खान ने 26 साल की उम्र में स्टूडेंट लीडर के तौर पर राजनीति में प्रवेश किया था। वह उत्तर प्रदेश विधानसभा और लोकसभा के सदस्य रह चुके हैं और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और वी. पी. सिंह के मंत्रिमंडलों में केंद्रीय मंत्री के तौर पर काम भी किया है।

अपने लंबे राजनीतिक कार्यकाल के दौरान खान ने कई दलों में काम किया है। शुरुआत उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री चरण सिंह की भारतीय क्रांति दल से की थी, इसके बाद कांग्रेस, जनता दल और बहुजन समाज पार्टी में भी वह रह चुके हैं। 2004 में वह भाजपा में शामिल हुए थे, लेकिन तीन साल बाद ही उन्होंने पार्टी से इस्तीफा दे दिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.