फर्जी ‘आरोग्य सेतु’ एप से सेना को खतरा, खुफिया जानकारी चुराने की साजिश में जुटा पाक,  एजेंसियों ने जारी किया अलर्ट

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने भारतीय सेना और पैरामिलिट्री फोर्सेज के जवानों को फर्जी आरोग्य सेतु ऐप से सतर्क रहने की सलाह दी है। सुरक्षा एजेंसियों ने सैनिकों और अर्द्धसैनिक बलों को पाकिस्तानी एजेंसियों की किसी साजिश के तहत ‘आरोग्य सेतु ऐप’ से मिलता-जुलता मोबाइल ऐप लाए जाने के प्रति आगाह करते हुए कहा है कि ऐसे ऐप्लिकेशन के माध्यम से पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियां संवेदनशील जानकारियों की चोरी कर सकती हैं।

दरअसल वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से लड़ने के लिए भारत सरकार की ओर से आरोग्य सेतु एप लॉन्च किए गए है। सेना ने अपने जवानों को इस संबध में आगाह किया है। अधिकारियों ने बुधवार को जारी एक गाइडलाइन में कहा कि यह फर्जी ऐप यूजर्स को वॉट्सऐप, एसएमएस, ई-मेल या इंटरनेट आधारित सोशल मीडिया के किसी लिंक के जरिए मिल सकता है। ऐसे में जवानों को यह सुझाव दिया गया है कि उन्हें अधिकृत वेबसाइट माईजीओवी डॉट इन से ही आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना चाहिए। एक समाचार एजेंसी के मुताबिक, डाउनलोड किए जाने के दौरान फर्जी ऐप उपयोगकर्ता से इंटरनेट का इस्तेमाल करने और अतिरिक्त ऐप्लीकेशन पैकेज इंस्टॉल करने की इजाजत देने को कहता है। इसके बाद, यह लिंक फेस डॉट एपीके, आईएमओ डॉट एपीके, नॉर्मल डॉट एपीके, ट्रूसी डॉट एपीके, स्नैप डॉट एपीके और वाइबर डॉट एपीके को फोन में इंस्टॉल कर देता है।

लिंक खोलते समय रहें सावधान –
उन्होंने कहा कि सभी सैनिकों को अपने मोबाइल फोन पर सोशल मीडिया और ईमेल पर संदिग्ध लिंक खोलते समय सावधान रहने के लिए कहा गया है। साथ ही उनसे एंटी वायरस अपडेट करने के लिए भी कहा गया है। बता दें कि भारत सरकार ने आरोग्य सेतु एप लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण के प्रति जोखिम का आकलन करने में मदद करने के लिए लॉन्च किया है। केंद्र सरकार ने बुधवार को सरकारी अधिकारियों के लिए इसे डाउनलोड करना और अपने फोन में इस एप का उपयोग करना अनिवार्य कर दिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.