कोरोना संक्रमितों को खिलाया जा रहा है अंडा, क्योंकि इसमें है ही कुछ खास, जानें

0

नई दिल्ली. एन पी न्यूज 24 – कोरोना वायरस को लेकर जहां लोग नॉन-वेज खाने से परहेज कर रहे हैं, वहीं इससे संक्रमित मरीज़ों को अंडे खाने की सलाह दी जा रही है, क्योंकि अंडों को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। कई क्वारंटीन फैसिलिटीज़ में अंडे मरीज़ों की डाइट का अहम हिस्सा हैं। साथ ही हेल्थ कर्मियों को भी आधिकारिक तौर पर खाने में अंडे दिए जा रहे हैं, ताकि उनका इम्यून सिस्टम मज़बूत रहे। डॉक्टर इस स्थिति में अंडे खाने के लिए ही क्यों कह रहे हैं। आइए जानते हैं क्यों…
– अंडे इम्यून सिस्टम के लिए भी बेस्ट होते हैं। सेहतमंद शरीर से लेकर मज़बूत नाख़ून, बाल और हड्डियों तक, रोज़ाना अंडे खाने के कई फायदे हैं। यहां तक कि अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं।
-अंडे में एमीनो एसिड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा काफी होती है, जो आपकी सेहत सुधारने के साथ इम्यून सिस्टम को भी बढ़ावा देता है।
-हर अंडे में 85 कैलोरीज़ यानी 7 ग्राम प्रोटीन होता है, इसके लिए सेलेनियम और विटामिन-ए, बी और के की मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें रिबोफ्लेविन नाम का पोषक तत्व भी होता है, जो विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है।
-दिन में दो अंडे खाने से आपके शरीर को किसी भी तरह के इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है और शरीर सवस्थ रहता है।
-पिछले कई सालों से लोग फ्लू या सर्दी ज़ुकाम से लड़ने के लिए अंडे का इस्तेमाल कर रहे हैं। ज़िंक से भरपूर अंडा फ्लू से लड़ने में शरीर की मदद करता है।
– बता दें कि अंडे के पीले हिस्से में भले ही कोलेस्ट्रोल की मात्रा खूब हो, लेकिन ये प्रोटीन और सेलेनियम से भी भरपूर होता है, जो सभी महत्वपूर्ण खनिज हैं, इसलिए आपको रोज़ एक ज़र्दी ज़रूर खानी चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.