लॉकडाउन बढ़ना  तय, लेकिन ट्रेन और फ्लाइट की सेवा अभी नहीं, काम पर लौटेंगे केंद्र सरकार के कुछ स्टॉफ

0

 नई दिल्ली. एन पी न्यूज 24 – देश भर में 21 दिनों का लॉकडाउन बढ़ना लगभग तय हो गया है। जल्द ही इसका औपचारिक ऐलान किया जा सकता है। कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन को बढ़ाने की सलाह दी है। इस बार लॉकडाउन को लेकर सरकार ने नए सिरे से खाका तैयार किया है। इसके तहत लॉकडाउन में कुछ छूट भी मिल सकती है। बता दें कि देश में कोरोना वायरस  के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की थी।

नहीं चलेगी ट्रेन और फ्लाइट : सूत्रों के मुताबिक लॉकडाउन बढ़ाने के बाद ट्रेन और बसों के चलने पर भी पहले की तरह रोक होगी। सूत्रों के अनुसार, इस बार लॉकडाउन बढ़ाने के साथ-साथ देश को तीन अलग-अलग ज़ोन में बांटा भी जाएगा। ये हैं रेड, ऑरेंज और ग्रीन।  इसी अधार पर वहां थोड़ी बहुत छूट मिल सकती है।

सीमित ट्रांसपोर्ट चलाने पर विचार : राज्य सरकारें सीमित ट्रांसपोर्ट चलाने पर विचार कर सकती है। जिलों या शहरों में ट्रांसपोर्ट का परिचालन हो सकता है, लेकिन फिलहाल इंटरस्टेट ट्रांसपोर्ट की अनुमति नहीं होगी। सप्लाई चेन मूवमेंट के लिए कई और कदम उठाए जा सकते हैं।

काम पर लौटेंगे कर्माचारी : सूत्रों के मुताबिक सोमवार से केंद्र सरकार के कुछ कर्मचारी काम पर लौट सकते हैं, लेकिन इनमें सह सचिव और दूसरे ऑफिसर रैंक के अधिकारी होंगे। एक तिहाई सबआर्डिनेट स्टॉफ को भी काम पर बुलाया जाएगा।  हॉटस्पॉट इलाकों में फंसे  स्टॉफ के अलावा पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने वाले लोगों को ऑफिस न आने की छूट मिल सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.