कोरोना की पहचानी जा रही है चाल..मध्य प्रदेश में संक्रमित लोगों में  65 फीसदी पुरुष

0

 भोपाल. एन पी न्यूज 24 – कोरोना संक्रमितों में बदलावों को देखते हुए इस वायरस को करीब से पहचानने में दुनिया भर के वैज्ञानिक लगे हुए हैं। इसी कारण अलग-अलग आंकड़े जुटाए जा रहे हैं। मध्य प्रदेश से मिले आंकड़े चौका रहे हैं। जानकारी के अनुसार, वहां कोरोना ने बुजुर्ग पुरुषों पर आक्रमण तेज किया है। संक्रमित पुरुषों की संख्या लगभग 65 फीसदी है। इसका मतलब है कि महिलाओं में इस वायरस का आक्रमण उताना धारदार नहीं। इसे इम्यून सिस्टम के तहत भी परखा जा रहा है।
सभी जिलों में टेलीमेडिसिन यूनिट: फिलहाल कोरोना के संक्रमण की रोकथाम के लिए यहां सभी जिलों में टेलीमेडिसिन यूनिट बनाई जा रही हैं। एक-दो दिन के भीतर यह सुविधा शुरू हो जाएगी।  होम क्वारेंटाइन व्यक्तियों को चिन्हित करते समय ही उन्हें संबंधित अस्पताल के टेलीमेडिसिन सेंटर का नंबर दे दिया जाएगा।  स्वास्थ्य आयुक्त ने भी इस बीच सभी जिलों के कलेक्टरों से इस बीमारी की रोकथाम के लिए एक्शन प्लान बनाने को कहा है। कलेक्टरों को प्रभावित देशों से आने वाले लोगों की सूची भेजी जाएगी। जिलों को ऐसे लोगों को खोजकर निगरानी पर रखना होगा। अच्छा काम नहीं करने वाले जिलों की सूची तैयार की जाएगी।
इसलिए निशाने पर : देश के वैज्ञानिकों ने इटली, चीन, फ्रांस, जर्मनी, ईरान और साउथ कोरिया के 88 हजार संक्रमित मरीजों पर रिसर्च के बाद बड़ा खुलासा किया है। जिसके मुताबिक पुरुषों के कोरोना वाय़रस से संक्रमित होने का खतरा महिलाओं के मुकाबले कहीं ज्यादा है। आमतौर पर पुरुषों में धूम्रपान की आदत ज्यादा होती है और इस कारण उनके फेफड़े कमजोर होते हैं, इसलिए कोरोना वायरस फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है। इसके अलावा सिगरेट अथवा बीडी़ पीने के दौरान हाथ होठ के सम्पर्क में आते हैं, इस दौरान कोरोना वायरस का संक्रमण आसानी से हो सकता है।
स्वैच्छिक रक्तदान के लिए प्रेरित कर रहे : लॉक डाउन के चलते ब्लड बैंकों में खून कमी हो गई है।  स्वास्थ्य आयुक्त ने सभी जिलों के कलेक्टरों से कहा है स्वैच्छिक रक्तदाताओं से रक्तदान की अपील करें। ब्लड बैंक तक आने-जाने के लिए रक्तदाताओं को पास दिया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.