कोरोना से नहीं जा पा रहे जिम, तो अपनाएं ये तरीका…रहेंगे फिट

बिना किसी इक्वीपमेंट ये 5 वर्कआउट कहीं भी करना आसान

0

नई दिल्ली. एन पी न्यूज 24  – कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते अगर आप भी नहीं जा पा रहे हैं जिम, तो घर में करें ये सारे वर्कआउट्स जो मोटापा कम करने के साथ ही मसल्स बनाने के लिए भी परफेक्ट। जी हां, ऐसी कई सारी एक्सरसाइज हैं जिन्हें करने के लिए किसी तरह के उपकरण की जरूरत नहीं पड़ती।  आइए जानते हैं इनके बारे में…

1. पुशअप्स
पुशअप्स करते समय आपकी बाहों, कंधों और सीने की मांसपेशियों का खिंचाव होता है जिससे उनमें मजबूती आती है। इसे करने से बाकी अंगों की एक्सरसाइज भी अपने आप ही हो जाती है। जमीन में पेट के बल लेटकर अपने हाथों पर बल देते हुए शरीर के आगे का भाग जमीन से ऊपर उठाएं। हथेलियों को जमीन पर रखकर और पैरों के पंजों पर बल देते हुए पूरा शरीर जितना हो सके ऊपर उठाएं।  एक सेकंड रुकें फिर शरीर को कोहनियां मोडते हुए नीचे की तरफ पुश  करें। इसे दोहराते रहें।

2. स्किपिंग
यह कैलरी को बर्न करने और शेप में रहने के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज है। रोजाना 20-30  मिनट स्किपिंग  से आप आसानी से कैलरी बर्न  कर सकती हैं। यह महिलाओं की कई हेल्थ प्रॉब्लम्स को दूर करने में हेल्प करता है। रोजाना स्किपिंग करने से बॉडी से एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है। इसके अलावा यह आपकी स्किन और हार्ट के लिए भी अच्छा होता है।

3. क्रंचेस
क्रंचेस करना काफी ईजी, इफेक्टिव ऑप्शन होता है। ये काफी हद तक सिट-अप्स की तरह ही होते हैं, लेकिन अपने पूरे पिछले हिस्से को जमीन से ऊपर उठाने के बजाय, आपको सिर्फ अपनी अपर बैक को ही लिफ्ट करना होता है। ये चोट लगने के रिस्क को कम करता है और आपके हिप मसल्स को इंगेज किए बिना, आपके एब्स को टार्गेट करता है। एक बार आप बेसिक क्रंचेस करना सीख लेते हैं, फिर अपने एब वर्कआउट को रिवर्स क्रंचेस, बाइसाइकिल क्रंचेस और दूसरे वेरिएशन्स के साथ पूरा करें। घुटनों को मोडकर पीठ के बल सीधी लेट जाएं। फिर अपने हाथों को मोडकर हथेलियां सिर के नीचे रखें। कोहनियां कंधों के समानांतर हों। अपने हाथों से गर्दन को सहारा दें। गर्दन को रीढ की सीध में रखें। अपनी कमर को जमीन से ऊपर उठाने की कोशिश करें। कंधों को जमीन से सहारा देते हुए कमर को ऊपर उठाएं। पेट के निचले हिस्से की मांसपेशियों पर खिंचाव महसूस करें।

4. स्क्वैट्स
स्क्वैट्स बहुत ही आसान वर्कआउट है, फिट रहने के लिए आप नियमित रूप से वर्कआउट कर सकते हैं। इससे आपके पूरे शरीर का व्यायाम होता है। स्क्वैट्स ऐसा वर्कआउट है जिसके जरिये बिना उपकरण के आप स्ट्रेंथ ट्रेनिंग कर सकते हैं। यानी आप इससे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं। यह एक कंपाउंड है यानी पूरे शरीर की एक्सरसाइज है, जो थाईज (जांघों), हिप्स,  हैमस्ट्रिंग्स  और बटक्स  की मसल्स  के लिए फायदेमंद होती है। साथ ही साथ हड्डियों, लिगमेंट्स  और लोअर बॉडी  को मजबूत और परफेक्ट शेप में लाने में मदद करती है।

5. प्लैंक
प्लैंक एक ऐसी एक्सरसाइज है, जिसे करना हर किसी के लिए आसान नहीं है। इसलिए अधिकतर लोग इसे वर्कआउट रुटिन में शामिल नहीं करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इसके रोजाना अभ्यास करने से आपको कई फायदे मिलते हैं, जो कि कोई और एक्सरसाइज नहीं दे पाती। इसके नियमित अभ्यास से ही संतुलन और मजबूती प्राप्त की जा सकती है। जो कि शरीर को फिट बनाने के लिए बहुत जरूरी है। इसे एब्डॉमिनल ब्रिज भी कहते हैं। यह आइसोमट्रिक कोर स्ट्रेंथ एक्सरसाइज है, जो एब्डॉमेन, बैक और शोल्डर्स को मजबूती प्रदान करती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.