CRPF जवानों के लिए खुशखबरी ! 2200 शहीदों के परिवार को दिया जायेगा ‘स्वास्थ्य बीमा का संरक्षण’

0

नई दिल्ली एन पी न्यूज 24 – केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) जवानों के लिए खुशखबरी है। दरसअल सीआरपीएफ द्वारा बड़ा कदम उठाते हुए अपनी स्थापना से अब तक शहीद हुए 2,200 जवानों के परिवारों को स्वास्थ्य बीमा कवर यानि की इसके लिए पूरा प्रीमियम भरने का फैसला किया है। गौरतलब हो कि कुल तीन लाख 25 हजार कर्मियों वाले देश के इस सबसे बड़े अर्धसैनिक बल द्वारा 19 मार्च को 81वीं स्थापना दिवस मनाया जा रहा है।

सीआरपीएफ के महानिदेशक ए पी माहेश्वरी ने बताया है कि ‘हमें अपने शहीदों पर गर्व है, हम 19 मार्च को 81 वीं स्थापना दिवस पर उनकी वीरता का जश्न मनाएंगे’ इसे एक विषय की शुरुआत कहा गया है। इस विषय के तहत स्वास्थ्य सेवा कवर और अन्य कदम उठाए जाएंगे। माहेश्वरी ने बताया कि ‘ हमने अपने शहीदों के परिवारों को विस्तृत स्वास्थ्य सेवा कवर देने का फैसला किया है।’

30 हजार से 1.20 लाख रुपए तक का प्रीमियम –
बल इन सेवाओं के लिए शत प्रतिशत प्रीमियम का भुगतान करेगा और यह राशि कल्याण कोष से दी जाएगी। महानिदेशक के मुताबिक, इससे 2,200 शहीदों के परिवार लाभांवित होंगे और उन लोगों के लिए बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित की जा सकेंगी जिनके अपनों ने देश की खातिर कुर्बानी दी है। गौरतलब हो कि अब तक शहीद परिवार स्वयं ही सरकारी स्वास्थ्य सुविधा का लाभ लेने के लिए प्रीमियम का भुगतान करते थे। सबसे निचले पद आरक्षी या कांस्टेबल के लिए जीवनपर्यंत सुविधा के लिए प्रीमियम की राशि 30,000 रुपये है जबकि अधिकारियों के लिए प्रीमियम की राशि 1 लाख 20 हजार रुपये है।

पुलवामा हमले में शहीद हुए 40 जवानों के परिवार को दिए जायेंगे इसका लाभ –
जानकारी के मुताबिक, पिछले साल पुलवामा हमले में शहीद 40 जवानों के परिवारों को स्वास्थ्य सेवा देने के लिए प्रीमियम की पूरी राशि बल ने दिया और तब सभी शहीदों को यह सुविधा देने के लिए महानिदेशक द्वारा विशेष मंजूरी दी गयी। एक अधिकारी ने बताया कि शहीद परिवारों को विशेष कार्ड जारी किये जायेंगे।  माहेश्वरी ने कहा कि ‘हम अपने उन जवानों में अन्य कौशल विकसित करना चाहते हैं जिनका कार्रवाई के दौरान अंग-भंग हो गया या दिव्यांग हो गए। हम नहीं चाहते कि इन घटनाओं से उनके आत्म सम्मान को चोट पहुंचे। विशेष संस्थानों से समन्वय कर इन जवानों को वैकल्पिक कौशल दिलाना उद्देश्य है।’

अर्धसैनिक बल क्वारेंटाइन कैंप तैयार : रेड्डी
केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा है कि सीआरपीएफ, आईटीबीपी और बीएसएफ सहित सभी अर्धसैनिक बलों को कोरोनरी वायरस के संदिग्ध कोविड -19 के लिए एहतियाती उपाय के रूप में  संदिग्ध को शिविर में जाने के लिए कहा गया है। जिन लोगों को इसकी जरूरत है, उन्हें वहां रखा जा सकता है। वर्तमान में आईटीबीपी (भारत-तिब्बत सीमा पुलिस) दिल्ली के पास 500 लोगों का एक शिविर चलाया जा रहा है। इस केंद्र से संदिग्धों के दो टुकड़ियों को पहले ही घर भेजे जा चूका हैं।

परेड को कोरोना वायरस के चलते स्थगित कर दिया
अधिकारियों के अनुसार स्थापना दिवस पर इस वर्ष देश के विभिन्न हिस्सों में होने वाले परेड को कोरोना वायरस के चलते एहतियातन स्थगित कर दिया गया है। हालांकि, बल प्रमुख के नेतृत्व में 20 वरिष्ठ अधिकारियों का दल 81वें स्थापना दिवस के मौके पर गुरुग्राम स्थित शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। करीब एक लाख जवान इस मौके पर रक्तदान करेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.