कोरोना वायरस : ऐसे बढ़ाये रोग प्रतिरोधक शक्ति, बीमारी को रखे दूर 

0
नई दिल्ली, 13 मार्च . एन पी न्यूज 24 – फ़िलहाल कोरोना वायरस से देशभर में दहशत है।  सर्दी खासी जैसी बीमारी को लेकर लोगों के मन में एक तरह का डर बैठ गया है. रोग पर नियंत्रण पाने के लिए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता ज्यादा होनी चाहिए। र नियंत्रण रखना ही बीमारी से दूर रहने का सबसे आसान रास्ता है. सामान्य सर्दी और फ्लू का अर्थ ये नहीं है कि आप बीमार नहीं होंगे। इसका अर्थ ये है कि अगर आप संक्रमित होते है तो आपकी  संक्रमण की प्रतिकार शक्ति दूसरे किसी संक्रमित व्यक्ति की तुलना में संक्रमण की अधिक ताकत से मुकाबला कर सकते है।
विटामिन  सी – विटामिन  सी इम्यूनोनुट्रिशियन का एक महत्वपूर्ण जीवन तत्व है।  इसमें कार्य करने और मुलभुत संक्रमण को रोखने की क्षमता है।  विटामिन फंक्शन के साथ विटामिन  सी में एंटीऑक्सीडेंट फंक्शन भी रहता है. इसलिए नींबू, संतरा, अमरुद, आंबला का हर दिन सेवन करे.
रंग बिरंगी सब्जियां – इंद्रधनुष रंग का प्लेट अच्छे सिस्टम के लिए जरुरी है. रंग बिरंगी फल और सब्जियों में क्लोरोफिल, बीटा कैटरॉन इन सब में एंटीऑक्सीडेंट होते है और यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है.
हल्दी – प्राचीन काल से भारतीय जीवन शैली में इस मसाले का इस्तेमाल किया जा रहा है।  हल्दी में कर्क्यूमिन एक मजबूत रोग प्रतिरोधक बुस्टर है. हल्दी दूध खाना भी अच्छा है.
अदरक – यह एक प्रकार का अग्नि विरोधी है।  पेट की गर्मी कम करने, तेज़ दर्द, गले में दर्द और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी मददगार है।
बेर  – बेर में जीवन तत्व और एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में होता हैं. सभी फल और सब्जी का सेवन करना महत्वपूर्ण है. एंटीऑक्सीडेंट रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने में मदद करता है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.