Petrol prices: 50 रुपए प्रति लीटर में मिल सकता है पेट्रोल, हो गए ना हैरान? तो पढ़े ये खबर…

0

एन पी न्यूज 24 – सऊदी के राजा ने आज अचानक कच्चे तेल की कीमतें कम करके दुनिया को चौंका दिया है. इस फैसले से शेयर बाजार भी हिल गया. हालांकि निवेशकों को आज करीब 5 लाख डॉलर का नुकसान पहुंचा है, लेकिन फिर यह राहत भरी खबर है. कच्चे तेल की कीमतें कम होने से वर्तमान में 76 रुपए प्रति लीटर में बिक रहा पेट्रोल अब सीधे 50 रुपये तक हो सकता है.

चीन के बाद भारत पेट्रोल, डीजल और अन्य पेट्रोलियम उत्पादों का सबसे बड़ा आयातक देश है. इस पर  भारत को भारी विदेशी मुद्रा खर्च करना पड़ती है. इसलिए इस लागत में कमी से देश को भी आर्थिक लाभ होगा. साथ ही आप जनता को भी बड़े पेट्रोल-डीजल के दामों से राहत मिलेगी.

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों में 30 फीसदी की गिरावट आई है। सऊदी अरब ने आज कच्चे तेल की कीमतों में कटौती की है। सऊदी ने अपने इस फैसले से एक तरह से रूस का बदला लिया है। सऊदी ने रूस से तेल उत्पादन कम करने का आग्रह किया था. लेकिन रूस ने सऊदी अरब को अनसुना कर दिया. इसके बाद सऊदी अरब तेल की कीमतों में कटौती कर दी. अगर दोनों के बीच शीत युद्ध इसी तरह जारी रहा, तो इसका सीधा फायदा लोगों को होगा.

जानें कैसे होगा फायदा

भारत की क्रूड बास्केट की कीमत 47.92 डॉलर  प्रति बैरल है। इसका मतलब है कि भारत को एक बैरल के लिए 3530.09 रुपये खर्च करने पड़ते हैं. हालांकि कच्चे तेल में आई 30 प्रतिशत की कमी से भारत को करीब 1000 रुपये की बचत होगी। अर्थात अब अगली खरीद पर बैरल 2470 रुपये में उपलब्ध होगा। अगर सरकार ने आम लोगों को फायदा पहुंचाने का फैसला किया, तो अगले कुछ दिनों में पेट्रोल 50 रुपये में उपलब्ध हो सकता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.