NASA ने अंतरिक्ष में उगाई सब्जी, तस्वीरें हो रही वायरल

0

मुंबई : एन पी न्यूज 24 – अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अंतरिक्ष में एक और कृतिमान रच दिया है। नासा के वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में एक सब्जी उगाई है। ये सब्जी है लेटस जिसे ज्यादातर सलाद व बर्गर में इस्तेमाल किया जाता है। नासा के वैज्ञानिकों का कहना कि अंतरिक्ष में उगाई गई लेटस धरती पर उगने वाले लेटस से ज्यादा पौष्टिक है।

इस बारे में फ्रंटीयर्स इन प्लांट साइंस जर्नल में एक साइंटिफिक स्टडी प्रकाशित की गई है। इसमें नासा ने धरती व अंतरिक्ष में उगने वाली सब्जियों में अंतर के बारे में जानकारी दी है।

नासा ने यहां उगाई सब्जी –
नासा के अनुसार, अंतरिक्ष में उगाई गई लेटस धरती पर उगने वाली लेटस से मिलती जुलती ही दिखती है। लेकिन अंतरिक्ष में उगने वाले कई पौधों में धरती की तुलना में पोटैशियम, सोडियम, जिंक जैसे पोषक तत्व ज्यादा पाए गए हैं। नासा ने ये सब्जी इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर सेरामिक मिट्टी और रेड लाइटिंग युक्त बंद बक्सों में उगाई है।

इंजेक्शन के जरिए दिया पानी –
प्रकाशित खबर के मुताबिक, नासा में इंजेक्शन के जरिए सब्जियों में पानी दिया। इसे उग कर पूरी तरह तैयार होने में 33 से 56 दिनों का समय लगा। हालांकि अंतरिक्ष में उगाए लेटस पर बड़ी संख्या में बैक्टीरिया थे। लेकिन ये बैक्टीरिया खतरनाक बिल्कुल नहीं थे। नासा का कहना है कि अंतरिक्ष में सब्जियां उगानी जरूरी हैं, ताकि आगे लंबे समय तक के मिशन किए जा सकें। इससे अंतरिक्ष यात्री पैकेज्ड फूड के अलावा वहां खुद सब्जियां उगाकर भी खा सकेंगे। उन्होंने कहा कि आगे अंतरिक्ष में टमाटर व अन्य छोटे फल व पत्तेदार फसल उगाये जाने की भी योजना है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.