Coronavirus:  आखिरकार कोरोना वायरस फ़ैलाने वाला व्यक्ति मिल गया! इस शख्स से करीब ‘इतने’ लोग हुए ‘संक्रमित’

0

लंदन : एन पी न्यूज 24 –  ब्रिटेन में एक व्यक्ति की तलाश की जा रही थी। यह व्यक्ति अंडरवर्ल्ड डॉन या अपराधी नहीं था। बल्कि उसको इसलिए खोजा जा रहा था, क्योंकि उससे कोरोना वायरस फैलने का संदेह था। आखिरकार वह व्यक्ति मिल गया है. स्टीव वाल्श (53वर्ष) इस व्यक्ति का नाम है और वह पेशे से एक बिजनेसमैन है। स्टीव का फ़िलहाल लंदन के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है। हालांकि स्टीव पूरी तरह से ठीक होने में है, लेकिन उसके जरिए कोरोना वायरस कई देशों में फैल गया है।

स्टीव ने जनवरी में ब्रिटिश की गैस एनालिटिक्स कंपनी Servomax की बिक्री सम्मेलन में भाग लिया था। वहीं पर उसमें कोरोना वायरस पाया गया. शुरुआत में संभावना व्यक्त की जा रही थी कि सम्मेलन में उपस्थित चीनी प्रतिनिधिमंडल से कोरोना वायरस फैला है. हालांकि, सरोवैक्स ने इस  प्रतिनिधिमंडल की मेडिकल रिपोर्ट नेगेटिव आने की जानकारी दी. इसके बाद, Servomax ने स्टीव की एक तस्वीर जारी की। स्टीव के माध्यम से, कोरोना कई देशों में फैल गया और उसे ‘सुपर स्प्रेडर’ कहा गया।

स्टीव से कैसे फैला कोरोना वायरस ?

सिंगापुर के आलिशान हयात होटल में इस सम्मेलन का आयोजन हुआ था. इसमें 109 डेलिगेट्स ने भाग लिया था. वहां, कुछ चीनी नर्तकियों ने अपनी कला का प्रदर्शन किया। सम्मेलन में उपस्थित प्रतिनिधियों ने इसका आनंद लिया। यहां उपस्थित लोगों को यह भी एहसास नहीं था कि हम एक घातक, जानलेवा वायरस के संपर्क में हैं। इस सम्मेलन से मलेशिया लौटने वाले व्यक्ति के शरीर में कोरोना वायरस पाया गया। इसके बाद, सम्मेलन में उपस्थित सभी अन्य लोगों को एक अलग स्थान पर रखने का प्रयास किया गया। लेकिन तब तक 109 में से 94 घर लौट चुके थे। इस तरह घातक कोरोना वायरस फैल गया।

सम्मेलन के बाद, स्टीव अपनी पत्नी के साथ छुट्टी पर फ़्रांस चले गए। इस दौरान चार ब्रिटिश दोस्त उनके संपर्क में आए और वे भी कोरोना से पीड़ित हो गए थे। इस तरह स्टीव से करीब 11 लोगों में कोरोना वायरस फ़ैल गया, इनमें स्पैनिश व्यक्ति भी शामिल है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.