प्राधिकरण की कमान फिर संभागीय आयुक्त के हाथ

भाजपा के सदाशिव खाड़े को महाविकास आघाडी सरकार ने किया पदमुक्त

0
पिंपरी : एन पी न्यूज 24 – जैसा कि तय माना जा रहा था, राज्य की महाविकास आघाडी सरकार ने पिंपरी चिंचवड़ नवनगर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष पद से भाजपा के वरिष्ठ नेता सदाशिव खाड़े को पदमुक्त कर दिया है। हालिया प्राधिकरण का बजट मंजूर किया गया। इसके बाद नींद से जगी सरकार ने भाजपा के कब्जे में रहे इस प्राधिकरण के अध्यक्ष पद से खाड़े को दूर करने का फैसला किया। सोमवार को इसका आदेश जारी किया गया। फिलहाल इस पद की कमान पुणे के संभागीय आयुक्त डॉ. दिपक म्हैसेकर के हाथों में सौंप दी है। इस पद पर शिवसेना के साथ ही राष्ट्रवादी कांग्रेस और कांग्रेस नेताओं की नजर है, इसके लिए इच्छुक नेताओं ने लॉबिंग करनी शुरू कर दी है।
पिंपरी चिंचवड़ शहर के श्रमिकों की।आवासीय जरूरतों को पूरा करने और शहर का नियोजनबध्द व सर्वांगिण विकास करने व विकसित जमिन के भूखंड जरूरत के अनुसार रिहायशी, शैक्षिक, औद्योगिक, वाणिज्य व सामाजिक कारणों से उपलब्ध कराने के लिए 14 मार्च 1972 में  पिंपरी-चिंचवड नवनगर विकास प्राधिकरण की स्थापना की गई। 2001 में काँग्रेस के वरिष्ठ नेता बाबासाहेब तापकीर को प्राधिकरण के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। इसके बाद 2004 से करीबन 2004 से प्राधिकरण पर प्रशासकीय राज बना रहा। इसके पीछे दोनों कांग्रेस के बीच जारी रही सियासी तनातनी बड़ी वजह रही। इसके चलते पुणे के संभागीय आयुक्त के पास प्राधिकरण के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी रही।
भाजपा की सरकार आने के बाद भी 6 सितंबर 2018 तक प्राधिकरण पर प्रशासकीय राज कायम रहा। इसके बाद भाजपा सरकार ने अपने पुराने सिपहसालार सदाशिव खाड़े को प्राधिकरण के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सौंपी। 2019 के विधानसभा चुनाव में 105 सीट मिलने के बाद भी भाजपा सत्ता से दूर हो गई और खाड़े के अध्यक्ष पद पर खतरे के बादल मंडराने लगे। शिवसेना- राष्ट्रवादी काँग्रेस-काँग्रेस की महाविकास आघाडी सरकार के सत्ता में आने के बाद राज्य के महामंडलों पर भाजपा द्वारा की गई सभी नियुक्तियां खारिज कर दी। इससे प्राधिकरण के अध्यक्ष रहे सदाशिव खाड़े अछूते रहे। हाल ही में उनकी अध्यक्षता में प्राधिकरण का बजट मंजूर किया गया। तब सरकार नींद से जागी और उसने खाड़े को पदमुक्त कर संभागीय आयुक्त डॉ. दिपक म्हैसेकर को अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सौंपी है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.