नए साल के पहले दिन से सरकार देगी 10 ग्राम सोना, बस करना है आपको ये काम

0

मुंबई : एन पी न्यूज 24 – देश में सीएए और एनआरसी कानून को लेकर सबसे अधिक असम में बबाल मचा हुआ है. लेकिन अब असम से ही एक खुश करने वाली खबर सामने आई है. असम सरकार ने 1 जनवरी से कम से कम 10वीं तक पढ़ी और अपनी शादी को रजिस्टर कराने वाली वयस्क लड़की को 10 ग्राम सोना देगी. सरकार ने पिछले महीने ही इस स्कीम की घोषणा की थी. लेकिन इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें है.

आपको करना है ये काम
इस योजना का नाम अरुंधति स्वर्ण योजना है. इसका लाभ पाने के लिए सरकार ने कुछ शर्तें रखी है. इस योजना का लाभ पाने के लिए दुल्हन के परिवार की सालाना इनकम 5 लाख रुपए से कम होनी चाहिए. लड़की की पहली शादी पर ही इस योजना का लाभ मिलेगा. इसे स्पेशल मैरिज एक्ट 1954 के तहत रजिस्टर कराना होगा.

बैंक में जमा होंगे इतने रुपए
इस योजना के तहत दुल्हन को डारेक्ट सोना नहीं दिया जाएगा. शादी के रजिस्ट्रेशन और वेरीफिकेशन के बाद 30 हजार रुपए दुल्हन के एकाउंट में जमा ट्रांसफर किए जाएंगे. इसके बाद दुल्हन को उस पैसे से सोने खरीदने की रसीद जमा करानी होगी. इस पैसे का इस्तेमाल अन्य कार्य के लिए नहीं किया जा सकता है.

इस रकम को हर साल के बजट में बदला जाएगा. शादी को डिप्टी कमिश्नर्स के ऑफिसेज के अलावा सर्किल ऑफिसेज में पंजीकृत कराने की अनुमति दी जाएगी. इस योजना से सरकारी खजाने पर करीब 800 करोड़ रुपए का बोझ बढ़ेगा. तीन महीने के लिए असम सरकार ने योजना के लिए 300 करोड़ रुपए का बजट रखा है.

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.