विपक्ष के पुरजोर विरोध के चलते डस्टबिन खरीदी पर लगी रोक

खरीदी के लिए आबंटित 30 करोड़ में से 18 करोड़ का बजट भी वर्ग

0
पिंपरी : एन पी न्यूज 24 – ठोस कचरा प्रबंधन के तहत गीला- सूखा कचरा अलगिकरण के लिए डस्टबिन खरीदी को लेकर विपक्षी दलों द्वारा लगातार निशाना बनाये जाने से बेजार हुए पिंपरी चिंचवड मनपा प्रशासन व सत्तादल भाजपा ने खरीदी पर रोक लगाने का फैसला किया है। इस कड़ी में डस्टबिन खरीदी के लिए आबंटित 30 करोड़ रुपए के बजट में से 18 करोड़ रुपए ठोस कचरा प्रबंधन के लिए वर्ग कर दिये गए।
हालांकि इसकी वजह बताते हुए स्थायी समिति सभापति विलास मडिगेरी ने कहा कि, डस्टबिन खरीदी के लिए कम साबित हो रहे 20 करोड़ रुपए ठोस कचरा प्रबंधन के बजट में से ही वर्ग किये गए थे। ठोस कचरा प्रबंधन के लिए बजट अपर्याप्त रह गया है और डस्टबिन खरीदी के लिए फिलहाल 30 करोड़ रुपए के बजट की जरूरत नहीं। इसके चलते 30 करोड़ में से 18 करोड़ रुपए का बजट ठोस कचरा प्रबंधन के लिए वर्ग करने का फैसला किया गया।
गीला- सूखा कचरा अलग-अलग जमा करने और उसके निपटारे में आसानी हो इसके लिए नागरिकों में दो- दो डस्टबिन बांटने का प्रावधान ठोस कचरा प्रबंधन में किया गया है। इसके चलते डस्टबिन खरीदने के लिए 10 करोड़ रुपए का बजट आबंटित किया गया है। हालांकि बाद में यह बजट कम साबित होने से ठोस कचरा प्रबंधन के बजट में से 20 करोड़ रुपए का बजट डस्टबिन खरीदने के लिए वर्ग किया गया। विधानसभा चुनाव के बाद से डस्टबिन खरीदी लगातार विवादों में घिरी रही। शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस ने लगातार इस मुद्दे पर प्रशासन व सत्तादल को निशाना बनाये रखा। नतीजन फिलहाल इस खरीदी पर रोक लगा दी गई है।
इसके विपरीत ठोस कचरा प्रबंधन के तहत दूसरे कामों के लिए बजट कम साबित हो रहा है। 56 करोड़ रुपए के बजट में से 35 करोड़ 63 लाख रुपए खर्च हो चुके हैं और अब मात्र 36 लाख 79 हजार रुपए ही शेष रह गए हैं। बजट न रहने से कचरा संकलन, ट्रांसपोर्टेशन आदि कामों के नवंबर माह का बिल चुकाने तक के लिए पर्याप्त पैसे नहीं रहे। अब जबकि डस्टबिन खरीदी रोक दी गई है नतीजन ठोस कचरा प्रबंधन के बजट में से इस खरीदी के लिए वर्ग किये गए 18 करोड़ रुपये पुनः ठोस कचरा प्रबंधन के लिए वर्ग करने का फैसला किया गया। आज स्थायी समिति की साप्ताहिक सभा मे इसका प्रस्ताव भी पारित किया गया।
visit : npnews24.com
Leave A Reply

Your email address will not be published.