देश के पहले चीफ ऑफ स्टाफ की रेस में जनरल रावत का नाम सबसे आगे, 31 दिसंबर तक हो सकता है फैसला

0

नई दिल्ली:एन पी न्यूज 24 – तीन सेना प्रमुखों की मौजूदगी में चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी के चेयरमैन (सीओएससी) की नियुक्ति के लिए आयोजित किए जाने वाला पारंपरिक ‘बैटन हैंडओवर’ समारोह शुक्रवार को अंतिम समय में रद्द कर दिया गया। सूत्रों ने कहा कि यह समारोह अब 31 दिसंबर को आयोजित किया जा सकता है, लेकिन रक्षा विशेषज्ञ अनुमान लगा रहे हैं कि देश का चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जल्द ही नियुक्त किया जाएगा। कैबिनेट ने तीन दिन पहले सीडीएस पद को मंजूरी दे दी है।

बता दें कि COSC के चैयरमैन भारतीय सेना, वायु सेना और नौसेना प्रमुखों के सबसे वरिष्ठ प्रमुखों में से एक को बनाया जाता है. प्राप्त जानकारी के अनुसार, शुक्रवार को समारोह में वर्तमान सीओएससी चेयरमैन व सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत को इस पद का बैटन नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह को सौंपने वाले थे। जनरल रावत की 31 दिसंबर को सेवानिवृत्ति होने वाली है, इसलिए यह समारोह आयोजित किया गया था।

विशेषज्ञों का कहना है कि सीडीएस की नियुक्ति के बाद वह ही सीओएससी के चैयरमैन होंगे और इसलिए सीओएससी चैयरमैन की नियुक्ति के लिए आयोजित किए गए कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया.  जानकारी दी गई है कि सीडीएस की नियुक्ति के बाद, वह तीनों सेनाओं से संबंधित सभी मुद्दों पर रक्षा मंत्री के मुख्य सैन्य सलाहकार के रूप में काम करेंगे.

जनरल रावत को देश के पहले सीडीएस बनने की रेस में सबसे आगे माना जा रहा है. जनरल रावत 31 दिसंबर 2016 को सेना प्रमुख का पदभार ग्रहण किया था. इन्होने 27 सितंबर को वायुसेना के तत्कालीन वायुसेना प्रमुख एयरफोर्स मार्शल बीएस धनोआ से सीओएससी प्रेसिडेंसी बैटन प्राप्त किया था.

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.