POST OFFICE की ‘इस’ स्कीम में सिर्फ 100 रुपए निवेश कर, 119 महीने में पाएं ‘डबल’ रकम, जानें

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – हर कोई चाहता है कि वर्तमान और भविष्य के लिए पैसा सुरक्षित करके रखा जाए, क्योंकि पैसा ऐसी चीज है जिसकी हमेशा जरूरत होती है. इस बात …

EPF account holders

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – हर कोई चाहता है कि वर्तमान और भविष्य के लिए पैसा सुरक्षित करके रखा जाए, क्योंकि पैसा ऐसी चीज है जिसकी हमेशा जरूरत होती है. इस बात को ध्यान में रखते हुए कई लोग अनेकों योजनाओं में निवेश करके अपना भविष्य सुरक्षित करते हैं. बैंक और बीमा कंपनियां इस तरह के निवेश की सुविधाएँ देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पोस्ट ऑफिस में थोड़ा सा निवेश करके आप दोगुना फायदा उठा सकते हैं. साथ ही साथ अपना भविष्य भी सिक्योर कर सकते हैं.

जी हां, हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स यानी एनएससी (NSC) की. इस योजना के तहत् आपका निवेश 119 महीने में दोगुना हो जाएगा. और-तो-और इसमें सिर्फ 100 रुपये से निवेश कर सकते हैं और इस पर टैक्स छूट का फायदा भी उठा सकते हैं.

इसके अलावा कई बैंकों ने ब्याज दर में कटौती कर दी है. ऐसे में इस योजना में निवेश आपको अपेक्षाकृत अधिक ब्याज दिला सकता है. इसके अलावा इस योजना की यह खासियत है कि यह बिलकुल सुरक्षित है और इसमें जोखिम का कोई सवाल नहीं है.

100 रुपये से शुरू कर सकते है स्कीम, ऐसे खोले खाता
बता दें कि NSC में पैसा 119 महीने में डबल हो सकता है. मन लें अगर आप NSC में 100 रुपये का निवेश करते हैं, तो 5 साल बाद यह राशि 146 रुपये हो जाएगी. इस प्रकार  निवेश दोगुना होने में इसमें 9.11 साल यानी 119 महीने का समय लगेगा.

इस फायदें को देखते हुए अगर आप पोस्ट ऑफिस की NSC स्कीम को चुनते हैं, तो आपको इसके तहत कुल 5 साल तक निवेश करना होगा, क्योंकि इसके निवेश की अवधि 5 साल हैं. इसके योजना के अंतर्गत आप कम से कम 100 रुपये में अकाउंट शुरू कर सकते हैं. यह अकाउंट NSC के तहत देशभर के किसी भी पोस्ट ऑफिस की ब्रांच में खोला जा सकता है. हां, बता दें कि  इसमें निवेश की अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं की गई है.

ब्याज दर
पोस्ट ऑफिस अपनी NSC स्कीम के अंतर्गत अभी सालाना 7.9 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. इसमें कोई भी व्यक्ति अपने लिये सिंगल होल्डर टाइप सर्टिफिकेट ले सकता है या किसी नाबालिग की तरफ से ले सकता है. बता दें कि NSC स्कीम में 100, 500, 1000, 5000, 10,000 के सर्टिफिकेट मिलते हैं तथा इसमें नि‍वेश करने की कोई सीमा नहीं है.

टैक्स छूट के साथ लें ‘इन’ फायदों का लाभ
अगर आप टैक्स बचाना चाहते हैं, तो आपको पोस्ट ऑफिस की NSC स्कीम इसका विकल्प देती है. इसमें निवेश से आपको आयकर अधिनियम 80C के तहत टैक्स में छूट का लाभ मिलता है. साथ ही इसमें निवेश करने पर TDS नहीं कटता है. इसके अलावा जरूरत पड़ने पर आप इसमें से मैच्योरिटी या समय से पहले धनराशि निकाल सकते हैं. ऐसा करने पर आपको किसी तरह की पेनाल्टी नहीं देनी होगी. इसका और सबसे बड़ा फायदा यह है कि NSC पर बैंक और फाइनेंशियल संस्थानों से लोन लेना संभव हैं.

visit : npnews24.com

Leave a comment