कोरोना वायरस: इस नामी डॉक्टर का दावा- भारत में ‘इस’ कारण से नहीं बढ़ेगा डेथ रेट

0

एन पी न्यूज 24 – चीन के बाद अब इटली, स्पेन, ब्रिटेन और अमेरिका में कोरोना पीड़ितों की भारी संख्या में मौत हो रही है. भारत में भी कोरोना ने पैर पसार लिए है. हर दिन कोरोना पीड़ितों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. ऐसे में ICMR के पूर्व नेशनल चेयरमैन और एम्स इम्यूनोलॉजी के पूर्व डीन डॉक्टर नरिंदर मेहरा ने दावा किया है कि भारत में इटली, स्पेन, ब्रिटेन और अमेरिका जैसा डेथ टोल नहीं बढ़ेगा, क्योंकि भारत इम्युनिटी उनसे काफी बेहतर और अव्वल है.

डॉ. मेंहरा ने देशवासियों की इम्युनिटी मजबूत होने के पीछे कुछ महत्वपूर्ण कारण बताए हैं, जो इस प्रकार है…

1)      डॉ. मेहरा ने AIIM की एक स्टडी का भी हवाला दिया है. उन्होंने बताया कि AIIMS की एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि देश में डाइवर्सिटी अधिक होने के कारण इम्युन रिस्पॉन्स जीन यानी वह जीन जो इम्युनिटी को गाइड करते हैं वो यूरोपियन देशों की अपेक्षा अधिक स्ट्रांग हैं.

2)      साथ ही उन्होंने ये तीन वजहें भी गिनाई जिनसे देश का डेथ ट्रोल कम रहेगा.

–    फिजिकल डिस्टेंसिंग

–    इम्यून सिस्टम

–    वातावरण.

3)      वहीं हमारे भोजन में हल्दी, अदरक और मसालों का समावेश भी हमारी इम्युनिटी बढ़ाता है.

इस तरह डॉ. मेहरा ने ब्रोड बेस इन्युनिटी को हमारे वायरस से लड़ने का एक अहम हथियार बताया है. उन्होंने कहा कि इटली, स्पेन और अमेरिका की तरह भारत में डेथ रेट नहीं बढ़ेगी. इटली और स्पेन में कोरोना वायरस के कारण सबसे ज्यादा मौतें दर्ज की गई है.

डॉ. मेहरा के मुताबिक सामान्यत: किसी भी वायरल इंफेक्शन के बाद लिंफोसाइट काउंट में वृद्धि हो जाती है.  लेकिन कोविड-19  के संक्रमण के बाद शरीर का लिंफोसाइट काउंट नीचे गिरने लगता और बाद में संक्रमित की मौत हो जाती है. लिंफोसाइट्स सफेद रक्त कोशिकाएं हैं जो शरीर की मुख्य प्रकार की प्रतिरक्षा कोशिकाओं में से एक हैं.

गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस पीड़ितों की संख्या 600 का आंकड़ा पार कर गई है और 12 लोगों की मौत हो चुकी है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.