और तेज़ होगी महंगाई; जल्द इतने रुपए बढ़ेगा दूध का दाम ? 

0
मुंबई : एन पी न्यूज 24 – कुछ दिनों पहले करीब सभी तरह के दूध विक्रेता कंपनी ने दूध का दाम बढ़ा दिया था. इसके बाद अब फिर से दूध के दाम बढ़ने की खबर सामने आ रही है. दूध के दाम में प्रति लीटर 4 से 5 रुपए जबकि दूध से बनी चीजों के दाम में 8 से 10 रुपए की बढ़ोतरी होगी। अमूल के मैनेजिंग डायरेक्टर आर.एस. लोढ़ा ने एक न्यूज़ चैनल से बात करते हुए यह जानकारी दी. उन्होंने  कहा कि जल्द दूध के दाम बढ़ सकते है.

दूध की सप्लाई करने वाले अधिकतर कंपनियां इसका बड़ा फायदा होने का अनुमान है. उन्होंने कहा कि दूध उत्पादक कंपनियां पिछले तीन वर्षो में दो बार दूध के दाम बढ़ा चुकी है. इसलिए दूध उत्पादक किसानो की कमाई 2018 के मुकाबले 20 से 25% बढ़ गई है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण दवारा पेश किये गए बजट में दूध उधोग के लिए बहुत सारे अच्छे प्रावधान किये गए. उन्होंने बताया कि फिलहाल देश में 53. 5 मैट्रिक टन दूध पर प्रक्रिया की जाती है. 2025 तक यह आंकड़ा 108 मिलियन मैट्रिक टन पर ले जाने का उद्देश्य सरकार का है, इसके लिए 40 से 50 हज़ार का निवेश जरुरी है.

दूध जैसे सामानों को एक जगह से दूसरी जगह आसानी से ले जाने के लिए वित्त मंत्री ने कई विशेष प्रोजेट की घोषणा की. रेलवे और नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने क्रमशः कृषि उड़ान और किसान रेल प्रोजेक्ट पर काम करेगा। इससे दूध और कृषि उधोग को बढ़ावा मिलेगा।
Leave A Reply

Your email address will not be published.