मोदी सरकार की मदद से शुरू करें ‘यह’ शानदार व्यवसाय, हर साल कमाएं 50 लाख रुपए, जानें

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – यदि आप नौकरी छोड़ खुद का व्यवसाय करना चाहते हैं, तो सरकार आपको एक अच्छा अवसर प्रदान करने जा रही है. सरकार की मदद से आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. इसलिए यह खबर जरुर पढ़े, क्योंकि यह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। सरकार ने एक ऐसी योजना लेकर आई है, जिसके द्वारा आप अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और प्रति वर्ष 50 लाख रुपये कमा सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें, केंद्र सरकार आपकी सहायता करेगी. साथ ही आपके 80 फीसदी तक लोन भी देगी.

आगे पढ़े इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी…

वर्तमान में, लोग फिटनेस और फिजिकल ट्रेनिंग पर बहुत ध्यान देने लगे हैं। फलस्वरूप, फिटनेस बाजार फलफूल रहा है। इसी से संबंधित एक व्यवसाय के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। वह है सोया मिल्क बनाने का व्यवसाय. इस व्यवसाय से आप अच्छी आय प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि नेशनल स्मॉल इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन (NSIC) ने इन्क्यूबेशन प्रोग्राम में दूध बनाने के व्यवसाय को भी शामिल किया है।

इतने पैसे करने होंगे खर्च

NSIC की प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक, सोया मिल्क बनाने वाली यूनिट की कुल लागत 11.60 लाख रुपये है। इसके लिए बैंक से मुद्रा लोन लिया जा सकता है। इसके तहत आप 80 प्रतिशत लोन प्राप्त कर सकते हैं.

ऐसे होगी आय  

उक्त प्रोजेक्ट के तहत हर साल 1,75,000 लीटर सोया दूध का उत्पादन किया जा सकता है। एक लीटर दूध की कीमत 30 रुपये है। इस हिसाब से कुल बिक्री 52,50,000 रुपये होगी। आप सोया दूध बनाने के इस व्यवसाय से हर कीमत पर बड़ी आय प्राप्त कर सकते हैं। आपको इससे सालाना करीब 50 लाख रुपये की आय होगी। बता दें कि, इसके लिए आपको विशेष प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

आपको दिया जाएगा विशेष प्रशिक्षण

इस व्यवसाय को शुरू करने से पहले आपको NSIC के माध्यम से प्रशिक्षण की सुविधा मिलेगी। NSIC के तकनीकी सेवा केंद्र से, आप व्यवसाय और रोजगार से संबंधित विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। इसमें आपको सोया मिल्क बनाने की पूरी ट्रेनिंग मिलेगी। आपको व्यवसाय प्रबंधन और मार्केटिंग के बारे में भी चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए भी आपको एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम (EDP) के तहत प्रशिक्षित किया जाएगा।

ऐसे बनता है सोया मिल्क

  • सोया मिल्क बनाने के लिए सबसे पहले आपको सोयाबीन से तीन गुना अधिक पानी में सोयाबीन सीड को 4 से 6 घंटे तक गर्म तापमान में भिगोना पड़ेगा.
  • पश्चात् इसे 8 से 12 घंटे तक ठंडे तापमान में रखना होगा.
  • इसके बाद भीगे हुए सोयाबीन को एक ग्राइंडर और कुकिंग मशीन में 120 डिग्री तापमान में 10 मिनट तक रखें.
  • फिर आउटलेट वॉल्व के इस्तेमाल से इसे छानकर दूध को अपने अनुसार पैक कर सकते हैं।

इन चीजों की होंगी आवश्यकताएं

इस योजना के लिए आपको 100 वर्ग मीटर जगह की आवश्यकता होती है. यह जगह आपकी खुद की या किराए की भी हो सकती है. इसके लिए केवल 75 वर्ग मीटर क्षेत्र की जरूरत है. साथ ही मिशनरी के लिए आपको ग्राइंडर, कुकर, बॉयलर, मैकेनिकल फिल्टर प्रेस, टोपो बॉक्स और भिगोने वाले टैंक की आवश्यकता होती है।

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.