PPF, सुकन्या, NSC में निवेश करने वालों के लिए बड़ी खबर! सरकार के ‘इस’ फैसले से होगा मुनाफा ही मुनाफा, जानें

0

नई दिल्ली: एन पी न्यूज 24 – अगर आप पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम पर अधिक लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपके पास इसके लिए सिर्फ 1 दिन बचा हुआ है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मोदी सरकार नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट्स (NFC), पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), किसान विकास पत्र (KVP) जैसी छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों को कम करने संबंधी निर्णय ले सकती है. सरकार छोटी बचत योजना पर हर तिमाही में ब्याज दर तय करती है. हालाँकि उसमें बदलाव करना है या नहीं यह सरकार पर निर्भर करता है.

अक्टूबर से दिसंबर तिमाही के लिए ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं:

सरकार ने अक्टूबर से दिसंबर तक डाकघर के लिए छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार, सरकार जल्द ही जनवरी-मार्च 2020 तिमाही के लिए अल्प बचत योजनाओं पर जल्द ही ब्याज दर की घोषणा करेगी.

डाकघर की योजनाएं बैंकों की तुलना में अधिक ब्याज दरों की पेशकश कर रही हैं। ज्यादातर व्यावसायिक  बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6.25 प्रतिशत से 6.5 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर ऑफ़र कर रही हैं. वहीं, पोस्ट ऑफिस की योजना में लगभग 7.5 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है. 1 अप्रैल 2016 से, सरकार तिमाही आधार पर छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर निर्धारित कर रही है.

छोटी बचत योजनाओं की वर्तमान ब्याज दरें:

– पब्लिक प्रोविडेंट फंड: 7.9 प्रतिशत

– सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर: 8.4%

– वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की ब्याज दर: 8.6 प्रतिशत

– राष्ट्रीय बचत प्रमाण-पत्र: 7.9 प्रतिशत

– किसान विकास पत्र: 7. 6 प्रतिशत

– राष्ट्रीय बचत मासिक आय खाता: 7.6 प्रतिशत

–  नेशनल सेविंग रिकरिंग डिपोजिट अकाउंट इंटरेस्ट रेट : 7.2 प्रतिशत

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.