आदिवासी दंपति ने पेश की आत्मनिर्भर की मिशाल, 20 दिन में ही खोद डाले इतने फीट गहरा कुआं

भोपाल : एन पी न्यूज 24 – कोरोना संकट में कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए आत्मनिर्भर की बात कही थी। इसी का मिशाल एक आदिवासी दंपति ने लोगों के सामने पेश किया है। दंपति ने महज 20 दिनों में कुआं खोद डाले है। यह कारनामा मध्यप्रदेश के सतना जिले के पिंडरा गांव की बरहा मवान बस्ती के रहने वाले दंपति ने कर दिखाया।

जानकारी के मुताबिक, दोनों ने 20 दिन की कड़ी मेहनत के बाद 15 फीट गहरा और साढ़े 5 फीट चौड़ा कुआं खोद डाला। दोनों ने घर में सब्जी भी उगानी शुरू कर दी। इस आदिवासी दंपति का कहना है कि दूसरों के आगे हाथ फैलाने से अच्छा है, खुद आत्मनिर्भर बना जाए। इस गांव की स्थिति बेहद दयनीय है। गर्मी के आते ही मझगवां ब्लॉक की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत पिंडरा के आदिवासी बाहुल्य गांव बरहा मवान में भीषण पानी का संकट खड़ा हो जाता है। यहां सिर्फ 70 घरों के परिवार रहते हैं। लॉकडाउन में बेकार बैठे रहने से अच्छा दोनों ने कुआं खोदने की बात सोची और खोद डाला।

दंपति के मुताबिक, जमीन के अंदर बड़े-बड़े पत्थर थे जिन्हें हाथों से तोड़ना आसान नहीं था। हालांकि जब कुएं में पानी निकल आया तो दोनों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.