भारतीय रेल : 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों में टिकटों की बुकिंग आज 10 बजे से शुरू, देखें पूरी लिस्ट और जान लें नियम

0

नई दिल्ली :एन पी न्यूज 24 – भारतीय रेलवे 200 स्पेशल ट्रेनों के लिए आज से टिकटों की बिक्री करेगी। रेलवे मंत्रालय द्वारा बुधवार को एक जून से चलने वाली ट्रेनों की लिस्ट जारी की है। वहीं ट्रेन से यात्रा करने वाले पैसेंजर्स के लए गाइलाइन्स जारी की गई है। रेलवे की ओर से बताई गई ये 100 नॉन एसी ट्रेन अपने तय टाइम टेबल के हिसाब से चलेंगी।  एक जून से चलने वाली 100 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों के लिए टिकट की बुकिंग आज 10 बजे से शुरू होगी।

 

 

बता दें कि यात्री रेलवे की सब्सिडियरी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन की वेबसाइट और ऐप पर ट्रेन टिकट बुक कर सकते है। रेलवे ने कहा है कि ये ट्रेनें पूरी तरह आरक्षित होंगी, जिनमें एसी और गैर एसी श्रेणियां होंगी। सामान्य डिब्बों में भी बैठने के लिए आरक्षित सीटों की सुविधा होगी। रेलवे ने एक जून से चलने वाली 200 ट्रेनों की सूची जारी की। टिकट की बुकिंग 21 मई , सुबह 10 बजे से शुरू होगी।  रेलवे की ओर से जारी सूची में दुरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों के नाम हैं।

यहां देखें पूरी लिस्ट –

 

 

 

जान लें नियम-
– 200 स्पेशल ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग आज सुबहर 10 बजे से शुरू होगी।

– इन ट्रेनों का एडवांस रिजर्वेशन पीरियड 30 दिन का होगा।  यानी आप 1 महीने पहले टिकट बुक कर सकते हैं।

–  नॉन-एसी ट्रेनों के लिए केवल ई-टिकट (E-Ticket) ही बुक किए जाएंगे। आप IRCTC की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के जरिए ई-टिकट बुक कर सकते हैं।

– रिजर्वेशन काउंटर या किसी भी रेलवे स्टेशल पर टिकटों की बुकिंग नहीं होगी।

– इसके अलावा, एजेंट्स के जरिए भी टिकट बुक नहीं किए जा सकेंगे।

– ट्रेन में हर क्लास का किराया सामान्य किराया होगा जो ऐसी मेल/एक्सप्रेस/जनशताब्दी टाइप ट्रेनों में होता है।  इन ट्रेनों में एसी और नॉन एसी दोनों तरह के कोच होंगे।  यानी इनका कम्पोजीशन रेगुलर ट्रेन की तरह होगा।

– RAC और वेट लिस्ट टिकट बुक कराए जा सकते हैं हालांकि वेटिंग लिस्ट टिकट वाले यात्री को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी।

– अनरिजर्व्ड टिकट (UTS) जारी नहीं किए जाएंगे और न ही यात्रा के दौरान किसी यात्री को टिकट जारी की जाएगी।

– इन ट्रेनों में तत्काल (Tatkal) और प्रीमियम तत्काल (Premium Tatkal) बुकिंग की अनुमति नहीं होगी।

– ट्रेन चलने के समय से 4 घंटे पहले पहली चार्ट बनेगी और दूसरी चार्ट 2 घंटे पहले बनेगी। पहली और दूसरी चार्ट के बीच सिर्फ ऑनलाइन करंट बुकिंग की अनुमति होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.