‘अम्फान’ ने बंगाल और ओड़िशा में मचाई भीषण तबाही, अब तक 12 की मौत

दीघा : एन पी न्यूज 24 – ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में 190 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाले विकराल चक्रवाती तूफान अम्फान ने भारी तबाही मचाई है। इस तूफान की वजह …

दीघा : एन पी न्यूज 24 – ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में 190 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाले विकराल चक्रवाती तूफान अम्फान ने भारी तबाही मचाई है। इस तूफान की वजह से 12 लोगों की मौत हो चुकी है। अम्फान चक्रवात दीघा के तट से बुधवार को टकराया। टकराने के साथ की भीषण चक्रवात अम्‍फान ने अपना विकराल रूप दिखाया और भारी तबाही मचायी। चक्रवात को देखते हुए बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, केरल, तमिलनाडु में पहले ही अलर्ट जारी कर दिया गया था। हालांकि चक्रवात से निपटने के लिए एनडीआरएफ की टीमें पूरी मुस्‍तैदी के साथ लगी हुई हैं।

बता दें कि इस आने वाले तूफान को देखते हुए पश्चिम बंगाल से अभी पांच लाख और ओडिशा में 1,58,640 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया था। एनडीआरएफ की टीमों सहित देश की तीनों सेनाएं भी एक्टिव मोड में हैं। पीएम मोदी खुद पूरे मामले पर नजर बनाए हुए हैं। इस बीच बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि बंगाल का इतना नुकसान हुआ है कि उसे शब्‍दों में नहीं बयान किया जा सकता है। तेज हवाओं और मूसलाधार बारिश ने तटीय गाँवों और शहरों में पेड़ों को उखाड़ने के साथ-साथ घरों को उजाड़ दिया।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने तूफान को लेकर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ‘हालात कोरोनो वायरस महामारी से अधिक चिंताजनक है। हम नहीं जानते कि इसे कैसे संभाला जाए। बंगाल का इतना नुकसान हुआ है कि उसे शब्‍दों में नहीं बयान किया जा सकता। इलाके के इलाके तबाह हो गये। मैंने आज युद्ध जैसे हालात का सामना किया। कम से कम 10-12 लोग मारे गये हैं। नंदीग्राम और रामनगर, उत्तर तथा दक्षिण 24 परगना के दो जिले पूरी तरह तबाह हो गये।’ मौसम विभाग के अनुसार पश्चिम बंगाल तट पर पहुचने के समय चक्रवात के केंद्र के पास हवा की गति 160-170 किमी प्रति घंटे थी।

तूफान ने ओडिशा में भी तबाही मचाई है और अम्फान के कारण यहां कम से कम तीन लोगों की मौत हो चुकी है। मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने ने बताया कि यहां जिलों के कई इलाकों में तेज बारिश हुई।

https://twitter.com/BunTeaGunTea/status/1262950076881780737

https://twitter.com/NewsChielly/status/1263263803875053569

Leave a comment