ताकतवर हो रहा अम्फान, पहुंचा ओडिशा के करीब, हवाएं ने पकड़ी 102 KM/hr की रफ़्तार, देखें भयानक वीडियो

0

पारादीप :  एन पी न्यूज 24 – सुपर साइक्लोन ‘अम्फान’ के आज दोपहर तक पश्चिम बंगाल के तट पर टकराने की संभावना है। इस दौरान 155 से 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक हवाएं चलने और भारी बारिश का अनुमान है। भारत मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान बंगाल के तटीय जिलों में भारी बारिश होगी और समुद्र में चार-पांच मीटर ऊंची लहरें उठेंगी। इस बीच ओडिशा के पारादीप में सुबह से ही तेज हवाएं चल रही हैं। बताया जाता है कि यहां पर 82 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही है।

मौसम विभाग के मुताबिक आज दोपहर या फिर शाम तक सुपर साइक्लोन ‘अम्फान’ पश्चिम बंगाल और उड़ीसा के तट पर पहुंचेगा। अभी सुपर साइक्लोन अम्फान 180 KM/hr की रफ्तार से पश्चिम बंगाल की ओर बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है और आगाह किया है कि कोलकाता, हुगली, हावड़ा, दक्षिण और उत्तर 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर जिलों में बड़े पैमाने पर नुकसान हो सकता है।

चक्रवाती तूफान ओडिशा के पारादीप तट के पास पहुंचने वाला है। सुबह 8:30 बजे यह मात्र पारादीप टत से 120 किलोमीटर दूर पूर्व-दक्षिण पूर्व में था। यह सुंदरवन के पास है। मौसम विभाग ने दोपहर तक इसके तट से टकराने की संभावना जताई है। तूफान के खतरे को देखते हुए ओडिशा में 1704 कैम्प बनाए गए हैं। साथ ही 1,19,075 लोगों को तटिए इलाके से दूर ले जाया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात की रफ्तार काफी से बढ़ रही है। चक्रवात अम्फान अपने केंद्र में 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। ओडिशा के बालासोर जिले के चांदीपुर में तेज हवाएं चल रही हैं और समुद्र में हाई टाइड उठ रहे हैं. चक्रवाती तूफान के चलते मछुआरों को समुद्र में जाने से रोक दिया गया है और आसपास के इलाकों को पूरी तरह से खाली कर दिया गया है। मौसम विभाग ने तैयार फसलों, बाग-बगीचों को भारी नुकसान होने की आशंका जताई है।

मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि अम्फान 20 मई को दोपहर बाद बेहद भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में पश्चिम बंगाल में दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश तटों से गुजर सकता है। तटों से टकराने से पहले इसकी प्रचंडता कुछ कम होगी और हवाओं की गति निरंतर 155 से 165 किलोमीटर प्रति घंटे बनी रहेगी जो बीच-बीच में प्रति घंटे 180 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.