अब से 6 घंटे काफी अहम…बंगाल समेत 8 राज्यों में तबाही मचाने आगे बढ़ा ‘समुद्री तूफान’, 200 किलोमीटर की रफ्तार से भरेगा हुंकार

0

नई दिल्ली. एन पी न्यूज 24 – बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवात तूफान अम्फान अब सुपर साइक्लोन में बदल चुका है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक यह चक्रवाती तूफान मंगलवार दोपहर से शाम तक बंगाल की खाड़ी से उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ सकता है। ये पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश के बीच दिग और हटिया द्वीप समूह (बांग्लादेश) के पास सुंदरवन के हिस्सों को पार करता हुआ आगे बढ़ सकता है। इस प्रकार यह अपने भीषण रूप में परिवर्तित होगा। इससे तटिए राज्यों को नुकसान का खतरा है। इन राज्यों के लिए अगले 6 घंटे काफी अहम हैं। ‘अम्फान’ के तट से टकराने के दौरान हवा की गति 195 से 200 किलोमीटर प्रति घंटा रहने का अनुमान है और यह आबादी वाले इलाके को प्रभावित करेगा।

बेहद ताकतवर है यह तूफान : सुपर साइक्लोन ‘अम्फान’ बेहद ताकतवर होकर भारतीय तटों की तरफ दौड़ा चला आ रहा है। 1999 के बाद पहली बार कोई सुपर साइक्लोन भारत में दस्तक दे रहा है। यह तूफान कितना खतरनाक है, इसका अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि इससे निपटने के लिए सेना और वायुसेना दोनों को अलर्ट रहने को कहा गया है। इस तूफान के कारण बंगाल ओडिशा में भारी नुकसान की आशंका है।

हुदहुद से भी विध्वंसक : अम्फान तूफान का नाम थाईलैंड ने दिया है। इस तरह का सुपर साइक्लोन अपने पीछे बर्बादी छोड़ जाता है। यह तूफान साल 2014 में आए ‘हुदहुद’ तूफान से काफी भयावह और विध्वंसक हो सकता है। 2014 में ‘हुदहुद’ ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा जैसे तटीय राज्यों के अलावा उत्तर प्रदेश समेत कई मैदानी राज्यों में भी भयंकर तबाही मचाई थी।

केंद्र और राज्य सरकारों में लगातार बात जारी : साइक्लोन के खतरे को देखते हुए राज्य सरकारों के साथ-साथ केंद्र सरकार लगातार बातें कर रही है। गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बात की और उन्हें केंद्र से हर संभव मदद पहुंचाने की बात कही। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार शाम को गृह मंत्रालय और एनडीएमए के साथ उच्चस्तरीय बैठक की। इस दौरान सुपर साइक्लोन से निपटने की तैयारियों का जायजा लिया गया। पश्चिम बंगाल और ओडिशा में हालात की गंभीरता को देखते हुए गृह सचिव ने दोनों राज्यों के मुख्य सचिवों से बात की।

Leave A Reply

Your email address will not be published.