22 मई से शताब्दी और दूसरी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनें भी चलेंगी, वेटिंग टिकट पर कर सकेंगे सफर

0

नई दिल्ली – एन पी न्यूज 24 – देश में जल्द ही शताब्दी  सहित दूसरी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें भी स्पेशल ट्रेनों के रूप में चलनी शुरू हो जाएंगी। रेलवे बोर्ड से जुड़े सूत्रों ने बताया कि इसके लिए तमाम तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। दरअसल अब तक केवल राजधानी स्पेशल ट्रेनें ही चल रही थी। वहीं इन नई स्पेशल ट्रेनों में वेटिंग टिकट भी मिल सकेगा।  इससे पहले इनमें केवल कन्फर्म टिकट ही बुक हो रहा था।

20, 50, 100 और 200 वेटिंग दी जाएगी –
जानकारी के मुताबिक, नई स्पेशल ट्रेनों के एसी-1 कोच में 20 वेटिंग टिकट दिए जाएंगे। वहीं एसी-2 में 50 सीटें और एसी-3 में 100 सीटें वेटिंग में दी जाएगी, जबकि स्लीपर में ये संख्या 200 होगी। हालांकि आरएसी कोटे में फिलहाल टिकट नहीं दिए जाएंगे। हालांकि रेलवे से जुड़े सूत्रों ने बताया कि सामान्य ट्रेनों का परिचालन 30 जून तक स्थगित ही रहेगा और जिन लोगों ने 30 जून तक का टिकट लिया है उनको टिकट रद्द होने का सारा पैसा वापस मिलेगा।

 

 

 

 

 

 

 

यात्रियों की होगी स्क्रीनिंग –
मालूम हो कि इससे पहले रेलवे ने विशेष ट्रेन में यात्रा करने को लेकर कुछ जरूरी दिशानिर्देश भी जारी किए थे। इसके अनुसार यात्रा से पहले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी और उन्हें फेस कवर लगाना अनिवार्य होगा। यात्रियों के शरीर का तापमान भी जांचा जाएगा। ऐसे यात्री जो बुखार आदि से पीड़ि‍त है, यह यात्रा नहीं कर सकेंगे। इसके अलावा जिस यात्री में कोरोना वायरस के कोई भी लक्षण पाए जाएंगे, उसे यात्रा की इजाजत नहीं दी जाएगी।

IRCTC की वेबसाइट से ही होगी बुकिंग –
रेलवे की इन तैयारियों से स्पष्ट है कि भारतीय रेल ने स्पेशल ट्रेन के अलावा दूसरी ट्रेनें भी चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। इन ट्रेनों में यात्रा के लिए सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट से 15 मई से बुकिंग की जा सकेगी। यानी कि रेलवे के बुकिंग काउंटर अभी भी बंद ही रहेंगे।

 

 

RAC टिकट नहीं मिलेगा –
रेल मंत्रालय ने सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों के अनुरुप इन ट्रेनों में RAC टिकट नहीं देने का फैसला किया है। बता दें कि RAC टिकटों में एक पूरी सीट पर दो पैसेंजर सफर करते हैं। मौजूदा हालत में ये स्थिति कोरोना संक्रमण के लिहाज से घातक हो सकती है, लिहाजा रेलवे ने RAC टिकट नहीं जारी करने का फैसला किया है।

कंबल, चादर और तौलिया नहीं मिलेगा
रेल गाड़ियों के रवाना होने से कम से कम एक डेढ़ घंटे पहले यात्रियों के रेलवे स्टेशन पर पहुंचना होगा। वहां उनके स्वास्थ्य की जांच के साथ-साथ प्रत्येक यात्री की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। बता दें कि स्पेशल ट्रनों में कोरोना वायरस संक्रमण फैलने से रोकने के लिए इन ट्रेनों में यात्रा करने वालों को कंबल, चादर और तौलिया आदि नहीं दिया जा रहा है। पत्येग डिब्बों में सामान्य दिनों के मुकाबले अधिक तापमान रखा जाएगा और डिब्बों के भीतर ज्यादा से ज्यादा ताजा हवा की आवाजाही हो सके इस बात का भी ध्यान रखा जाएगा।

एक पीएनआर पर सभी टिकटें हो सकती हैं कैंसिल –
गाइडलाइन में कहा गया है यदि स्क्रीनिंग के दौरान किसी यात्री के पास कोविद -19 आदि के बहुत अधिक तापमान या कोरोना का लक्षण है तो उसे कन्फर्म टिकट होने के बावजूद यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी। ऐसे मामले में, यात्री को पूर्ण वापसी प्रदान की जाएगी। गाइडलाइन कहा गया है कि एक ग्रुप टिकट पर अगर एक यात्री यात्रा करने के लिए अयोग्य पाया जाता है और उसी पीएनआर पर अन्य सभी यात्री भी यात्रा नहीं करना चाहते हैं, तो उस स्थिति में सभी यात्रियों के लिए पूर्ण वापसी की अनुमति दी जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.