मोदी सरकार के 342 रुपए के इस स्कीम में मिलेगा ट्रिपल इंश्योरेंस कवर, आप भी ले सकते है इसका फ़ायदा

0

नई दिल्ली :एन पी न्यूज 24- केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार सबका साथ-सबका विकास और सबका विश्वास की नीति पर चलते हुए देश के 130 करोड़ लोगों के कल्याण के लिए दिन रात काम कर रही है। देश में आधारभूत संरचना को मजूबत करने के साथ ही साथ मोदी सरकार देश की अर्थव्यवस्था से लेकर लोगों के कल्याकारी कार्यक्रमों को लागू कर रही है। इसी दिशा में आगे बढ़ता हुए मोदी सरकार एक खास स्कीम लेकर आई है।

मोदी सरकार की प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में निवेश करने पर आपको दो नहीं बल्कि तीन योजनाओं का लाभ मिलेगा। ये दोनों इंश्योरेंस आपको एक्सीडेंटल डेथ कवर, डिसएबिलिटी कवर और लाइफ कवर भी देंगे। जो सिर्फ 12 रुपए खर्च कर मिल रही है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत आपको एक्सीडेंटल और डिसएबिलिटी कवर मिलेगा, जिसके लिए 12 रुपये खर्च करने होंगे। वहीं, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में आपको कुल 330 रुपये खर्च करने होंगे, जिसके तहत आपको लाइफ इंश्योरेंस कवर मिलेगा। इस प्रकार आप साल में एक बार 342 रुपए का प्रीमियम जमा कर कुल 3 इंश्योरेंस कवर प्राप्त कर सकते हैं।

इस स्कीम के तहत 18 साल से 70 साल की उम्र वाले लोगों को एक्सीडेंटल डेथ इंश्योरेंस और डिसएबिलिट इंश्योरेंस कवर मिलता है, जिसमें एक्सीडेंटल डेथ पर 2 लाख और एक्सीडेंटल डिसएबिलिटी के लिए 1 लाख तक का क्लेम कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत दिल का दौरा पड़ने पर क्लेम नहीं दिया जाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक,प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से 16.98 करोड़ से अधिक लाभार्थी पंजीकृत हो चुके हैं। दरअसल, इस योजना के पीछे सरकार का मकसद बीमा से महरूम एक बड़ी आबादी जो बेहद कम आय पर जिंदगी बसर करती है, को बीमा कवर उपलब्ध कराना है। इसमें मात्र 12 रुपए का सालाना प्रीमियम देकर 2 लाख रुपए का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कराया जा सकता है।

– प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत जून, जुलाई और अगस्त के लिए सालाना प्रीमियम 330 रुपए देना होगा।

– सितंबर, अक्टूबर और नवंबर माह के लिए इसमें सालाना प्रीमियम 258 रुपए देना होगा।

– दिसंबर, जनवरी और फरवरी के लिए प्रीमियम 172 रुपए और मार्च, अप्रैल और मई के लिए इसमें 86 रुपए सालाना देना होगा।

– आप इनमें से कोई भी स्कीम का लाभ अपने नजदीकी बैंक ब्रांच जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

– प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए आप LIC या अन्य इंश्योरेंस कंपनी में भी आवेदन कर सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.